ईथॉस हॉस्पिटल में 70वर्षीय महिला का सफल जोड़ प्रत्यारोपण

20

कोटा। ईथॉस हॉस्पिटल कोटा में सफल जोड़ (कोहनी) प्रत्यारोपण ऑपरेशन किया गया। ईथॉस हॉस्पिटल चिकित्सा निदेशक डॉ. केके कटियाल ने बताया की बूंदी निवासी 70 वर्षीय मांगी बाई का सफल कोहनी प्रत्यारोपण किया गया है। मांगीबाई की सेहत में अब सुधार है, उनको दर्द में राहत है।

मरीज के परिजनों ने बताया की मांगी बाई को गिरने से कोहनी में फ्रैक्चर हो गया था। फ्रैक्चर होने के कारण दर्द से बहुत परेशान थी। बूंदी, भीलवाडा और कई जिला अस्पतालों में इलाज कराने पर भी उनको आराम नहीं मिल पाया। कोहनी के फ्रैक्चर का भीलवाडा में ऑपरेशन किया गया था, लेकिन मरीज को आराम नहीं आया। चिकित्सकों ने पुनः ऑपरेशन से मना कर दिया था।

जोड़ प्रत्यारोपण व स्पाइन विशेषज्ञ डॉ. गौरव मेहता ने प्राथमिक जांचों के बाद पाया कि जोड़ प्रत्यारोपण कोहनी का जोड़ पूरी तरह से खराब हो चुका था। मेहता एवं उनकी टीम ने लगभग 2 घंटे ऑपरेशन चलाकर कोहनी जोड़ प्रत्यारोपण जो लगभग अंसंभव था, उसे संभव किया। 70वर्षीय मांगी बाई व परिजन को राहत की मिली।

सम्पूर्ण इलाज आरजीएचएस (RGHS) के माध्यम से निशुल्क किया गया। ज्ञातव्य है कि राजस्थान गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम (Rajasthan Government Health Scheme) के तहत सभी सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में इलाज फ्री है। ऑपरेशन टीम में निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. अंकिता , सीनियर ऑपरेशन तकनीशियन विनोद तिवारी एवं पवन नागर शामिल रहे।