सिंगल चार्ज पर 631km की रेंज देने वाली Hyundai Ioniq 5 EV भारत में पेश

0
211

नई दिल्ली। हुंडई मोटर इंडिया कंपनी ने Hyundai Ioniq 5 EV को लंबे इंतजार के बाद आखिरकार भारत में पेश कर ही दिया है। नई पेशकश को एक एसयूवी के रूप में पेश किया जा रहा है और यह ब्रांड की नई प्रमुख पेशकश होगी। इच्छुक ग्राहक ऑटोमेकर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर 1 लाख रुपये के टोकन अमाउंट पर Ioniq 5 के लिए बुकिंग कर सकते हैं। इस एसयूवी को अगले साल 2023 में लॉन्च किया जाएगा।

डिजाइन और डायमेंशन
Hyundai Ioniq 5 को ब्रांड की सेंसुअस स्पोर्टीनेस थीम पर फ्यूचरिस्टिक डिजाइन मिलती है। मॉडल में पैरामीट्रिक पिक्सेल एलईडी हेडलैंप और एक क्लैमशेल बोनट मिलता है, जबकि पिक्सेल थीम के अलॉय व्हील्स देखने को मिलते हैं। आपको ऑटो-फ्लश डोर हैंडल भी मिलते हैं। रियर स्पोर्ट्स पैरामीट्रिक पिक्सेल एलईडी टेललाइट्स के साथ हुंडई की इस कार में 571 लीटर बड़ा बूट स्पेस देखने को मिलता है, क्योंकि ईवी की लंबाई 4,635mm, चौड़ाई 1,890mm और ऊंचाई 1,625mm है। वहीं, इसका व्हीलबेस 3,000mm है।

631km की रेंज का दावा
इस ईवी में 72.6 kWh का बड़ा बैटरी पैक देखने को मिलता है। रेंज की बात करें तो यह 631km (ARAI प्रमाणित) की रेंज का दावा करती है। इलेक्ट्रिक मोटर 214bhp की पावर और 350nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। हुंडई का दावा है कि 350 kW DC चार्जर का उपयोग कर EV को केवल 18 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। यह Hyundai SmartSense Level 2 ADAS और Vehicle 2 लोड फंक्शन के साथ आएगी।

फीचर्स
इसमें मिलने वाला डार्क पेबल ग्रे फिनिश वाला केबिन प्रीमियम लुक देता है। इसमें ईको-प्रोसेस्ड लेदर सीट अपहोल्स्ट्री, डैशबोर्ड पर सॉफ्ट-टच मटेरियल, 12.3 इंच का डिजिटल क्लस्टर और Android Auto और Apple CarPlay के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, बोस साउंड सिस्टम, वेंटिलेटेड सीट्स, डुअल-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलते हैं। वहीं सेफ्टी फीचर्क की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इंजन पार्किंग ब्रेक, चार डिस्क ब्रेक और कई फीचर्स देखने को मिलेंगे।

इनसे होगा मुकाबला
कोना इलेक्ट्रिक के बाद Ioniq 5 भारत के लिए Hyundai का दूसरा ऑल-इलेक्ट्रिक मॉडल है। इसका मुकाबला Kia EV6 और Mercedes-Benz EQB से होगा। Hyundai फ्लैगशिप Hyundai Motor Group के इलेक्ट्रिक-ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर बेस्ड है।