सैनिकों के सम्मान में रविवार को दौडे़गा कोटा, पद्मश्री कृष्णा पूनिया दिखाएंगी झंडी

0
122

कोटा। भारत-पाकिस्तान युद्ध 1971 (Indo-Pakistani War Of 1971) के शहीदों की याद में शहर में 18 दिसंबर को विजय रन (Victory Run) का आयोजन किया जाएगा। शहीदों को सम्मान देने के लिए शहरवासी रविवार को सुबह 6 बजे उम्मेदसिंह स्टेडियम से दौड प्रारंभ करेंगे।

दौड़ के संयोजक भूतपूर्व सैनिक शक्ति सिंह हाड़ा और लोकेन्द्र सिंह राजावत ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता में बताया कि 1971 युद्ध के जवानों के सम्मान और अमर सैनानियों की याद में आयोजित दौड दो हिस्सों में आयोजित की जाएगी। 18 वर्ष से कम आयु के धावकों के लिए 5 किलोमीटर एवं 18 वर्ष से अधिक आयु के धावकों के लिए 10 किलोमीटर की दौड़ का आयोजन किया जाएगा।

इस अवसर पर 1971 के युद्ध के साक्षी सैनानी कर्नल एसएस राठौड़, कर्नल रघुराज सिंह और कर्नल पीयूष अग्रवाल का सम्मान राष्ट्रमण्डल खेल की स्वर्ण पदक विजेता एवं पद्मश्री कृष्णा पूनिया और समाजसेवी अमित धारीवाल द्वारा किया जाएगा।

सैनानियों के सम्मान में दौड़
सह संयोजक आयुष विजय और नितिन सैनी ने बताया कि 16 दिसंबर 1971 की वो तारीख भारत के इतिहास में बहुत अहम है। इस दिन पाकिस्तानी सेना के 90 हजार सैनिकों ने पाकिस्तान के जनरल नियाजी के साथ आत्मसमर्पण कर दिया था। भारतीय सेना की इस स्वर्णिम जीत की 51वीं वर्षगाठ पर दौड़ का आयोजन कर भारतीय सेना के सम्मान में कोटा शहरवासी दौड़ लगायेंगे। हर धावक सैनानियों के शौर्य और बहादुरी को याद कर अपने कदम बढायेगा।

हाड़ौती से शामिल हो रहे धावक
सह सयोजक डॉ. परवेज खान एवं अमनप्रीत हांडा ने बताया कि दौड के लिए लोगों में उत्साह है। कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड से प्रतिभागी इस दौड में शामिल होेने आ रहे हैं। दौड़ के लिए अभी तक एक हजार आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। सवाईमाधोपुर से भी प्रतिभागी इस दौड़ में जुड़ेगे। 10 एवं 05 किलोमीटर की दौड़ में पुरुष व महिला धावकों के लिए प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान के लिए आकर्षक पुरस्कार रखे गए हैं। सभी प्रतिभागियों को दौड़ में टी-शर्ट, मेडल और रिफरेशमेंट दिया जाएगा। इस दौड से कोई भी व्यक्ति जुड सकता है। दौड़ के लिए सभी प्रशासनिक कार्यवाही को पूर्ण कर स्वीकृति प्राप्त कर ली गई है। दौड में मेडिकल टीम एवं एम्बूलेंस भी साथ चलेगी।

यह रहेगा रनिंग रूट मैप
सह संयोजक एमएस चौहान व अजय सेठी ने बताया कि दौड़ का आयोजन 18 दिसम्बर को सुबह 6.00 बजे उम्मेद सिंह स्टेडियम से किया जाएगा। सभी धावक एसपी चौराहा, गवर्मेंट काॅलेज होते हुए माला रोड़ की ओर मुड़ जाएंगे। जहां से 5 किलोमीटर की दौड के धावक मीनार तक पहुंच तक यूटर्न लेकर पुन उम्मेद सिंह स्टेडियम की ओर मुड़ जाएगे। 10 किलोमीटर के धावक मीनार से एसपी चौराहा क्षेत्रपाल गेट तक दौड़ लगाएंगे। वहां से यूटर्न लेकर वापस उम्मेद सिंह स्टेडियम पहुंच कर अपनी दौड़ पूरी करेंगे।

कोर कमेटी में यह हैं शामिल
सह सयोजक हेमन्त छाबरिया और पंकज सेठी ने बताया कि दौड़ को सफल बनाने के लिए कोर कमेटी ने सभी सदस्यों को अपनी जिम्मेदारी सौंप दी है। कोर केमेटी के सदस्य आयुष विजय, जय लक्ष्वानी, विभोर लोढा, राहुल सेठी, कपिल टुटेजा, अनंत त्रिवेदी, अनुपम जैन, पंकज सेठी, अजय सेठी, आशा के गजराज, तपन तिवारी, विपुल गर्ग, अंकुश वर्मा, एम.एस. चौहान, भरत सिंह हाड़ा, नवीन जैन, पंकज जैन और शाहनवाज शामिल है।