बीते 8 वर्षों में हमने सोच और अप्रोच दोनों बदली: पीएम मोदी

0
143

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को महाराष्ट्र के नागपुर में 75 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। इस मौके पर उन्होंने कहा, ‘आज जिन परियोजनाओं का उद्घाटन हुआ है, वे महाराष्ट्र के विकास को नई दिशा देंगी।

ये परियोजनाएं राज्य में बुनियादी ढांचे की समग्र दृष्टि प्रदान करती हैं। यह सबूत है कि महाराष्ट्र और केंद्र में डबल इंजन की सरकार कितनी तेजी से काम कर रही है।’ पीएम मोदी ने कहा, ”समृद्धि महामार्ग से मुंबई और नागपुर के बीच की दूरी तो कम होगी ​ही, साथ ही ये महाराष्ट्र के 24 जिलों को आधुनिक कनेक्टिविटी से जोड़ रहा है।

आज देश में पहली बार ऐसी सरकार बनी है, जिसने इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को ह्यूमन टच दिया है। सरकार का ध्यान एक समग्र दृष्टि और दृष्टिकोण के साथ बुनियादी ढांचे के विकास पर है। राज्यों की प्रगति इस ‘अमृत काल’ में राष्ट्र के विकास को शक्ति देगी।”

पीएम मोदी ने आगे कहा, ”बीते 8 वर्षों में हमने सोच और अप्रोच दोनों बदली है। हम ‘सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास, पर बल दे रहे हैं। मैं जब ‘सबका प्रयास’ कहता हूं तो इसमें हर देशवासी और राज्य शामिल है। छोटा-बड़ा सबका सामर्थ्य बढ़ेगा तब भारत विकसित बनेगा।”

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हम पहली औद्योगिक क्रांति का लाभ नहीं उठा पाए, दूसरी-तीसरी औद्यौगिक क्रांति में पीछे रहे, लेकिन आज जब चौथी औद्योगिक क्रांति का समय है, तो भारत इसे गंवा नहीं सकता।’ उन्होंने कहा कि शॉर्ट-कट से कोई देश चल नहीं सकता, देश की प्रगति के लिए स्थाई विकास, स्थाई समाधान के लिए काम करना, एक लॉन्ग टर्म विजन बहुत जरूरी है।

विपक्ष पर साधा निशाना: पीएम मोदी ने कहा कि देश को सतत विकास की जरूरत है न कि शॉर्टकट राजनीति की। उन्होंने कुछ राजनीतिक दलों पर देश की अर्थव्यवस्था को नष्ट करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मैं आज भारत के हर युवा से आग्रह करूंगा, हर टैक्स पेयर से आग्रह करूंगा, ऐसे स्वार्थी राजनीतिक दलों और स्वार्थी राजनीतिक नेताओं का खुलासा कीजिए, जो आमदनी अठन्नी और खर्चा रुपैया वाली कुनीति लेकर चल रहे हैं। वे इस देश को भीतर से खोखला कर देंगे।’

नागपुर एम्स का उद्घाटन: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने प्रदर्शनी का निरीक्षण। इस दौरान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी मौजूद रहे। इससे पहले, प्रधानमंत्री ने 520 किलोमीटर लंबे हिंदू हृदय सम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग (Hindu Hrudaysamrat Balasaheb Thackeray Maharashtra Samruddhi Mahamarg) के पहले चरण का उद्घाटन किया, जो नागपुर और शिरडी को जोड़ता है।