समझ संसद की प्रतियोगिता 1 दिसम्बर से, शिक्षा विभाग का प्रशिक्षण शिविर आयोजित

0
282

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के विद्यार्थियों के लिए 1 दिसम्बर से प्रारंभ होने जा रही समझ संसद की प्रतियोगिता को लेकर तैयारियों का दौर शुरू हो चुका है।

बुधवार को इस संबंध में लोक सभा की संस्था प्राइड की ओर से शिक्षा विभाग के अधिकारियों व शिक्षाकर्मियों का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया। धरणीधर मैरिज गार्डन में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में समझ संसद की प्रतियोगिता के दोनों चरणों के क्रियान्वयन को लेकर विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए कोटा उपभोक्ता होलसेल भंडार के चेयरमेन हरिकृष्ण बिरला ने कहा कि कोटा-बूंदी के शहरी और ग्रामीण अंचलों के विद्यार्थियों को देश की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक संस्था संसद को देखने और संसदीय प्रणाली को करीब से जानने का सुनहरा अवसर मिले। इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

बिरला ने कहा कि कोटा देशभर से आने वाले लाखों विद्यार्थियों को करियर को नई दिशा देने का काम करता है। स्पीकर बिरला का विजन है कि हमारे हाड़ौती के विद्यार्थी इंजीनियरिंग और मेडिकल के साथ प्रशासनिक सेवाओं में भी उपलब्धियां अर्जित करे। इसके लिए होनहार विद्यार्थियों को निशुल्क आईएएस की कोचिंग भी उपलब्ध करवाई जा रही है। बिरला ने कहा कि संसद का स्टडी टूर विद्यार्थियों के जीवन का एक अद्भुत क्षण होगा। साथ ही विद्यार्थियों को भविष्य में अपने करियर के लिए नए विकल्प तलाशने का अवसर भी मिलेगा।

शिष्य की उपलब्धियों से बढ़ता है शिक्षक का गौरव
उन्होंने शिक्षा विभाग से जुड़े प्रतिनिधियों को कहा कि एक शिष्य के जीवन में शिक्षक से बड़ा मार्गदर्शक नहीं हो सकता और जब शिष्य उपलब्धि अर्जित करता है तो इससे शिक्षक का भी गौरव बढ़ता है इसलिए सभी गुरूजन इस महत्वपूर्ण परीक्षा के लिए अपने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करें।

लोकतंत्र की स्वर्णिम यात्रा के साक्षी बनेंगे विद्यार्थी
शिविर को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक हीरालाल नागर ने कहा कि समझ संसद की प्रतियोगिता के माध्यम से दूर-दराज के गांव –ढाणी में पढ़ने वाले विद्यार्थी को देश के संविधान और संसदीय प्रणाली को जानने समझने का अवसर मिलेगा। स्पीकर बिरला की अभिनव पहल से हमारी भावी पीढ़ी को हमारे लोकतंत्र के बारे में जानकारी मिलेगी। साथ ही वे आजादी के बाद से लेकर 75 वर्ष की लोकतांत्रिक यात्रा के साक्षी बनेंगे।

दो फेज में आयोजित होगी प्रतियोगिता
समझ संसद की प्रतियोगिता का आयोजन संसदीय क्षेत्र कोटा बूंदी के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों, केंद्रीय विद्यालयों और जवाहर नवोदय विद्यालयों के कक्षा 6 से कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए दो चरणों में होगा। पहला चरण 1 दिसम्बर व दूसरा चरण 12 जनवरी को आयोजित होगा। प्रतियोगिता में चयनित विद्यार्थियों को दिल्ली में संसद भवन सहित महत्वपूर्ण स्थानों के स्टडी टूर का अवसर मिलेगा। प्रशिक्षण शिविर में प्राइड के उप निदेशक हरशेन्द्र नारायण, अति. मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी व प्रतियोगिता के नोडल अधिकारी मोहनलाल बैरवा और संयुक्त निदेशक सुरेंद्र गौढ़ ने प्रतियोगिता के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए प्रतियोगिता में अधिक से अधिक विद्यार्थिय़ों की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा।

प्रचार-प्रसार सामग्री वितरित
शिविर के दौरान प्रतियोगिता की गाइडलाइन व प्रचार-सामग्री भी उपलब्ध करवाई गई। प्रतियोगिता के लिए विद्यार्थी विद्यालय में ही आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें विद्यालय स्तर पर ही पाठ्यक्रम उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रतियोगिता के संबंध में अधिक जानकारी के लिए प्राइड की वेबसाइट व डिजिटल संसद एप पर भी उपलब्ध करवाई गई है। शिविर में पूर्व महापौर महेश विजय, नोडल अधिकारी राजेश मीणा, डीईओ माध्यमिक प्रदीप चौधरी, डीईओ प्रारंभिक निर्मल मेहरा सहित सभी ब्लॉक के ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे।