यूपीआई पेमेंट ट्रांजेक्शन फेल हुई तो अब तुरंत होगा समाधान

63

नई दिल्ली। यूपीआई (UPI) के जरिए ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment) करते समय अक्सर हमारी ट्रांजेक्शन फेल (transaction fail) हो जाती है। ऐसे में हम लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसा होने पर हमारे अकाउंट से पैसे भी डेबिट हो जाते हैं। वहीं हम जिन लोगों को पैसे भेजते हैं उनके अकाउंट में पैसा क्रेडिट भी नहीं होता। ऐसी स्थिति में हमारे अकाउंट में पैसे रिफंड होने में करीब 3 से 5 दिनों का समय लगता है।

वहीं अब आने वाले समय में आपको इस तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। एनपीसीआई ने यूपीआई के जरिए ट्रांजैक्शन फेल होने की समस्या का समाधान निकाल लिया है।

एनपीसीआई रियल टाइम पेमेंट डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सिस्टम (Real Time Payment Dispute Resolution) पर काम कर रहा है। रिपोर्ट की मानें तो ये सिस्टम आने वाले सितंबर महीने में शुरू हो सकता है। इस सिस्टम के आने के बाद 90 प्रतिशत तक फेल होने वाली ट्रांजैक्शन को 30 सेंकेंड के भीतर ठीक कर लिया जाएगा।

ऐसे में पेमेंट डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सिस्टम आने के बाद यूपीआई ट्रांजेक्शन करने वाले लोगों की बार-बार ट्रांजेक्शन फेल होने की समस्या काफी कम हो जाएगी। इसके अलावा ट्रांजेक्शन फेल होने पर उनको उसका तुरंत समाधान भी मिलेगा।

देश के भीतर बीते सालों में यूपीआई यूजर्स की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में एनपीसीआई द्वारा समय-समय पर यूपीआई में कई रिफॉर्म किए जा रहे हैं, ताकि यूजर्स को ट्रांजेक्शन करते समय किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।