जेईई मेन जुलाई पेपर एनालिसिस: मैथ्स लेन्दी, कैमिस्ट्री मध्यम, फिजिक्स आसान रहा

0
322

कोटा। JEE Main Paper Analysis: बीई-बीटेक कोर्स में प्रवेश के लिए देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के दूसरे सेशन जेईई मेन-जुलाई के दूसरे दिन की परीक्षा मंगलवार को कम्प्यूटर बेस्ड मोड पर हुई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक डाॅ. बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि स्टूडेंट्स के फीडबैक व सीसैट पर प्राप्त रिस्पाॅन्सेज के आधार पर पेपर का एनालिसिस किया गया है।

विद्यार्थियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार सोमवार की तुलना में मंगलवार को पेपर में कुछ प्रश्न आसान रहे लेकिन ओवरऑल पेपर कठिन और लेन्दी था। तीनों विषयों में लगभग सभी टाॅपिक्स को कवर किया गया था। कुछ इंटीजर टाइप प्रश्न विद्यार्थियों को टफ व एडवांस लेवल के लगे। 12वीं कक्षा से 60 प्रतिशत एवं 11वीं कक्षा से 40 प्रतिशत सिलेबस को कवर किया गया था। तीनों विषयों में मैथ्स का पेपर सबसे लेन्दी रहा।

फिजिक्स: फिजिक्स का पेपर आसान रहा। जिसमें थर्मोडाइनेमिक्स, एनएलएम, प्रिंसीपल ऑफ़ कम्यूनिकेशन, सेमीकंडक्टर, मैग्नेटिक फील्ड, एसएचएम, लाइट काइनेमेटिक्स साउंड, वेव ऑप्टिक्स, टू डी एवं एरर टाॅपिक्स से प्रश्न आए। इसके अलावा रेडियोएक्टिविटी, डायोड व करंट इलेक्ट्रिसिटी के प्रश्न भी पूछे गए।

कैमिस्ट्री: सुबह की पारी में कैमिस्ट्री का पेपर आसान रहा। फिजीकल कैमिस्ट्री में केमिकल काइनेटिक्स, केमिकल इक्विलीब्रीयम, थर्मोकैमिस्ट्री, इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री एवं मोल कंसेप्ट से प्रश्न आए। इसी प्रकार ओर्गेनिक कैमिस्ट्री में नाइट्रोजन कंटेनिंग कम्पाउंड, ग्रिगनार्ड रीजेन्ट, क्लोरिनेशन ऑफ़ बेन्जीन, फीनोल, कैमिस्ट्री इन एवरीडे तथा सेपरेशन टेक्निक मैथड एवं इनओर्गेनिक कैमिस्ट्री में कोऑर्डिनेशन कम्पाउंड्स व ब्लाॅक कैमिस्ट्री आदि से प्रश्न पूछे गए। शाम की पारी में भी पेपर का डिफिकल्टी लेवल मध्यम रहा। जिसमें दो प्रश्न असरशन रीजनिंग टाइप के थे। इसमें आईयूपीएसी नोमेनक्लेचर, रीडक्शन, बाॅयोमोलीक्यूल, फीनोल, मेटलर्जी, डी-ब्लाॅक, पी-ब्लाॅक, एस-ब्लाॅक, इंडीकेटर, सरफेस कैमिस्ट्री, बफर साॅल्युशन, गेस्कोन प्लस मोल के प्रश्न थे। इसके अलावा कैलकुलेशन मोडरेट लेवल की रही।

मैथ्स: सुबह की पारी में मैथ्स का पेपर शेष दोनों विषयों की तुलना में कठिन रहा। करीब 4-5 प्रश्न काफी कठिन स्तर के थे। प्रत्येक टाॅपिक से प्रश्न पूछे गए। 11वीं कक्षा के सिलेबस से 40 एवं 12वीं कक्षा के सिलेबस से 60 प्रतिशत प्रश्नों को कवर किया गया। इंटीजर टाइप के पूछे गए प्रश्न एडवांस लेवल के थे। विद्यार्थियों के अनुसार इस बार मैथ्स का पेपर रैंक निर्धारित करेगा। शाम की पारी में भी पेपर का डिफीकल्टी लेवल मध्यम रहा। एलन के माॅक टेस्ट से मिलते प्रश्न पूछे जाने से विद्यार्थियों को काफी सहायता मिली। करीब 20 प्रतिशत प्रश्नों का लेवल कठिन, 20 प्रतिशत का आसान एवं 60 प्रतिशत प्रश्नों का डिफिकल्टी लेवल मध्यम स्तरीय रहा।