Adms boxer इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च, कम कीमत में देगी 140km रेंज

0
209

नई दिल्ली। बेंगुलरु में 3rd ग्रीन व्हीकल एक्सपो 2022 में कई कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पेश किए। ADMS ने भी इस इवेंट में अपनी न्यू इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की। इस बाइक का नाम बॉक्सर है। इस बाइक की खास बात है कि इसका डिजाइन एकदम हीरो स्प्लेंडर के जैसा है। बैटरी वाले हिस्से को छोड़कर इस बाइक का पूरा डिजाइन स्प्लेंडर की जेरॉक्स कॉपी है। भले ही इसे हीरो ने लॉन्च नहीं किया है, लेकिन ये स्प्लेंडर का इलेक्ट्रिक अवतार है। सिंगल चार्ज पर इसकी रेंज 140km होगी। इसकी कीमत करीब 1.25 लाख रुपए है।

स्प्लेंडर जैसी दिखने वाली इस इलेक्ट्रिक बाइक में राइडिंग के लिए तीन मोड मिलेंगे। इसमें ईको मोड होगा जिसमें ये बाइक की रेंज सबसे ज्यादा होगी। कंपनी का कहना है कि ईको मोड में इसे 140km तक चलाया जा सकेगा। बाइक में लिथियम ऑयन बैटरी पैक मिलेगा। ये हब माउंडेट मोटर को पावर देता है। बाइक में रिवर्स मोड भी होगा। यानी इसे पार्किंग या किसी दूसरी जगह आसानी से रिवर्स कर पाएंगे। हालांकि, बैटरी पैक और मोटर की डिटेल अभी सामने नहीं आई है।

डिजाइन: ADMS बॉक्स इलेक्ट्रिक बाइक के डिजाइन की बात की जाए तो इसमें स्प्लेंडर के जैसे रेक्टेंगुलर हेडलैंप, फ्रंट काउल, फ्रंट और रियर मडगार्ड, फ्यूल टैंक, सीट डिजाइन और ग्रैब रेल शामिल हैं। यहां तक ​​कि टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर का सस्पेंशन सेटअप भी स्प्लेंडर से काफी मिलता-जुलता है।

पहली नजर में तो ये स्प्लेंडर का इलेक्ट्रिक अवतार नजर आती है। एक इलेक्ट्रिक बाइक होने की वजह से ADMS बॉक्सी में कुछ खास बातें भी हैं, जैसे इसमें अलग-अलग हैंडलबार डिजाइन और पोजिशनिंग, क्रोम-टिप्ड ग्रिप्स और यूनिक स्विच क्यूब हैं।

बाइक के कॉकपिट सेक्शन और ट्विन पॉड इंस्ट्रूमेंट कंसोल का एक जैसा डिजाइन है, फ्यूल गेज को बैटरी स्टोरेज में बदल दिया गया है। लेफ्ट पॉड में स्प्लेंडर की तरह ही स्पीडोमीटर और मीलोमीटर है। हालांकि, डायल के अंदर के ग्राफिक्स स्प्लेंडर की तुलना में अलग हैं। ADMS बॉक्सर का मिड-सेक्शन पूरी तरह से फेयर्ड है और बैटरी पैक को हटाने के लिए कोई ओपनिंग नहीं है। यह संभावना है कि ई-बाइक में फिक्स बैटरी मिल सकती है।

इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो: ADMS द्वारा तैयार किए गए ज्यादातर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की रेंज 100-120km है। बेस्टसेलर में से एक ADMS-TTX इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसकी रेटिंग 1,500W है। ग्राहक इसमें 60V/30AH और 72V/45AH के बैटरी ऑप्शन चुन सकते हैं। चार्जिंग में 4-8 घंटे लगते हैं। बैटरी तीन साल की वारंटी मिलती है। इसमें सेंटर लॉकिंग, एंटी-थेफ्ट अलार्म और कीलेस एंट्री शामिल हैं। मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी ऑप्शनल है। स्कूटर ICAT और ARAI सर्टिफाइड है। इस इलेक्ट्रिक बाइक का एक ऑप्शन ADMS M3 हो सकता है जिसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटे है। बाइक में 72V, 45AH की बैटरी का उपयोग किया गया है, जो लगभग 5-6 घंटे चार्ज हो जाती है। ADMS M3 को ICAT द्वारा सर्टिफाइड है।