Jeep की ये नई SUV देगी Toyota Fortuner को टक्कर, जानें खासियत

0
343

नई दिल्ली। अमेरिकी एसयूवी निर्माता जीप भारतीय बाजार में 2022 में दो बिल्कुल नई एसयूवी लॉन्च करेगी। कंपनी एक नई सब-4 मीटर एसयूवी पर भी काम कर रही है, जिसे 2023-24 तक लॉन्च किया जाएगा। जीप 7-सीटर प्रीमियम एसयूवी सेग्मेंट में भी प्रवेश करेगी, जिसमें टोयोटा फॉर्च्यूनर का दबदबा है।

JEEP MERIDIAN 7-SEATER SUV : कंपनी कमांडर एसयूवी पर आधारित एक नई तीन-पंक्ति एसयूवी पेश करेगी, जिसे हाल ही में ब्राजील में लॉन्च किया गया है। कथित तौर पर नई एसयूवी को 2022 के मध्य में पेश किया जाना है, संभवतः यह जुलाई-अगस्त के आसपास होगा। मेरिडियन कहलाने के लिए, नई एसयूवी उत्पादन अप्रैल 2022 तक एफसीए की रंजनगांव प्लांट में शुरू होगा। प्रोडक्शन संयंत्र जीप मेरिडियन एसयूवी को दुनिया भर के अन्य आरएचडी (राइट-हैंड-ड्राइव) बाजारों में निर्यात करने के लिए आधार के रूप में भी काम करेगी।

Hyundai Creta और Kia Seltos का दबदबा
यह मॉडिफाइड स्मॉल-वाइड 4×4 प्लेटफॉर्म पर आधारित है जो कंपास और रेनेगेड को भी रेखांकित करता है। SUV में Compass और Wagoneer और Grand Cherokee सहित बड़ी Jeeps से स्टाइलिंग के संकेत मिलते हैं। अनुपात के संदर्भ में, जीप मेरिडियन 4,769 मिमी लंबी, 1,859 मिमी चौड़ी और 1,682 मिमी लंबी है, और इसका व्हीलबेस 2,794 मिमी है। लंबी बॉडी को समायोजित करने के लिए व्हीलबेस को 158 मिमी बढ़ा दिया गया है। कम्पास की तुलना में, नई मेरिडियन लगभग 364 मिमी लंबी, 41 मिमी चौड़ी और 42 मिमी लंबी है।

यह 2.0-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन द्वारा संचालित होगा जो कंपास को भी शक्ति प्रदान करता है। इस इंजन को 48V माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम मिल सकता है। मौजूदा स्वरूप में यह इंजन 173bhp और 200Nm का टार्क पैदा करता है। 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के तौर पर आएगा। टॉप-ट्रिम में AWD सिस्टम भी होगा।

2022 JEEP GRAND CHEROKEE 5-SEATER : जीप नयी ग्रैंड चेरोकी 5-सीटर मॉडल भी लॉन्च करेगा, जो मेरिडियन और 3-पंक्ति ग्रैंड चेरोकी एल के बीच स्थित होगी। नए मॉडल को आयातित सीकेडी किट के माध्यम से भारत में असेंबल किए जाने की संभावना है। यह Chrokee L से 294mm छोटी है। यह 3-पंक्ति SUV के साथ बॉडी पैनल और डिज़ाइन साझा करता है। कंपनी ने बाजार में चीजों को ताजा रखने के लिए कुछ बदलाव किए हैं। एसयूवी के पिछले हिस्से में अधिक खुरदरा डिजाइन है, जबकि चेरोकी एल में एक चपटा डिजाइन है। इसमें एक्टिव ग्रिल-शटर, एयर कर्टन्स और री-स्टाइल्ड रियर पिलर हैं, जिससे एयरोडायनामिक दक्षता में सुधार होना चाहिए।

2022 जीप ग्रैंड चेरोकी को कई इंजन और गियरबॉक्स विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। इसमें 290bhp, 3.6-लीटर V6 पेट्रोल इंजन और 357bhp, 5.7-लीटर Hermi V8 इंजन मिलेगा। दोनों इंजनों को 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। एसयूवी में जीप की 4xe तकनीक भी मिलेगी। वैश्विक मॉडल को एक हाइब्रिड मॉडल भी प्राप्त होगा, जिसमें 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड 4-सिलेंडर इंजन के साथ ट्विन इलेक्ट्रिक मोटर और लिथियम-आयन बैटरी शामिल है। यह पावरट्रेन 375bhp का संयुक्त पावर आउटपुट और 637Nm का टार्क प्रदान करता है।