सर्राफा बोर्ड के फागोत्सव में भी छाया रहा कोरोना का खौफ

0
1084

कोटा। श्री सर्राफा बोर्ड द्वारा शुक्रवार की रात को फागोत्सव के साथ होली स्नेह मिलन समारोह मनाया गया। इस मौके पर कलाकारों द्वारा राधा-कृष्ण का मनोहारी नृत्य प्रस्तुत किया गया और फूलों से होली खेली गई। फिर भी इस दौरान हर जुबां और चेहरे पर व्यापारियों के मन में कोरोना वायरस का खौफ छाया रहा।

समारोह में संस्था के अध्यक्ष सुरेन्द्र गोयल विचित्र ने कहा कि पिछले कई वर्षों से आर्थिक मंदी के कारण व्यापार धंधे चौपट हैं। ऐसे में कोरोना वायरस के खौफ ने व्यापारियों, उद्योगपतियों को और चिंतित कर दिया। उन्होंने कहा कि नगरीय विकास मंत्री धारीवाल द्वारा परकोटा के भीतर चंबल रीवर फ्रंट, गुमानपुरा पुलिया, सब्जीमंडी में नया रोड़, पार्किंग स्थल आदि के निर्माण से यहां के व्यापारियों में एक नई आशा की किरण जगी है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाजसेवी अमित धारीवाल ने कहा कि कोटा में चहुंमुखी विकास प्रगति पर है। मंदी के दौर में जब कोटा पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा और पुराने कोटा के दुकानदारों को पार्किंग आदि की सुविधा मुहैया होगी तो नि:संदेह कारोबार बढ़ेगा। इसके साथ ही कोटा में यातायात व्यवस्था एवं चिकित्सा सुविधा में भी विस्तार किया जा रहा है। कोटा की जनता जल्द ही राहत महसूस करेगी।

विशिष्ट अतिथि नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश बिरला ने कहा कि शीघ्र ही कोटा में हवाई सेवा शुरू होगी, जिससे व्यापार एवं उद्योगों को एक नई दिशा मिलेगी। इसके लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला लगातार प्रयासरत हैं।

कार्यक्रम में कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन और महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों में व्यापारियों को सरकार द्वारा राहत देने की जरूरत है। सभी व्यापार मंदी की चपेट में हैं। इससे उबरने से पहले ही कोरोना वायरस ने उद्योग धंधे को अपने चपेटे में ले लिया है।

समारोह में संस्था के सचिव विवेक कुमार जैन ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि सर्राफा बोर्ड जनहित के कार्यों में सदैव अग्रणी रहता है। कार्यक्रम में संगीतमय भजनों के साथ ही राधा-कृष्ण का मयूरी नृत्य आदि कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

इस अवसर पर जनरल मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश जैन, स्वर्ण रजत कला उत्थान समिति के अध्यक्ष रमेश सोनी, थोक सर्राफा विक्रेता व्यावसायिक संघ के अध्यक्ष अरुण जैन, सर्राफा एसोसिएशन रामपुरा के अध्यक्ष भगवान लड्डा सहित कई संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।