बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के नाम से फर्जी पासपोर्ट के मामले में 3 विदेशी पकड़े

0
272

नई दिल्ली। ग्रेटर नोएडा पुलिस ने तीन नाइजीरियन ठगों को गिरफ्तार कर इनके पास से बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन के फर्जी पासपोर्ट सहित करोड़ों रुपये के नकली डॉलर बरामद किए हैं। गिरफ्तार आरोपी एक नामी कंपनी के प्रतिनिधि बनकर हजारों लोगों से ठगी कर चुके हैं। पुलिस तीनों आरोपियों से पूछताछ कर अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है।

ग्रेटर नोएडा के डीसीपी अभिषेक वर्मा ने शुक्रवार को बताया कि ठगों के पास से पुलिस को बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन का फोटो लगा एक फर्जी पासपोर्ट भी मिला है। उन्होंने बताया कि ऐश्वर्या राय का नाम लेकर आरोपी नाइजीरियन लोगों को अपने जाल में फंसा लेते थे।

यह लोगों को विश्वास दिलाते थे कि उनका प्रोडक्ट ऐश्वर्या राय बच्चन भी इस्तेमाल करती हैं। फिल्म अभिनेत्री के नाम का इस्तेमाल करके यह देश के अलग-अलग हिस्सों से हजारों लोगों से ठगी कर चुके हैं।

पुलिस पूछताछ में पता चला है कि यह फर्जी पासपोर्ट और नकली करेंसी तैयार करते थे। नकली डॉलर बनाने के अवैध धंधे में भी यह लिप्त थे। पुलिस ने इनके पास से 11 करोड़ के नकली डॉलर और पाउंड बरामद किए हैं। पुलिस ने बताया कि इसके अलावा इनके पास से फिल्म अभिनेत्री ऐश्वर्या राय का फोटो लगा फर्जी पासपोर्ट, छह मोबाइल, 11 सिम, लैपटॉप, प्रिंटर, स्कैनर, पेनड्राइव आदि सामान बरामद हुआ है।

डीसीपी अभिषेक वर्मा ने बताया कि शहर में रहने वाले एक रिटायर्ड कर्नल डॉ. वीके गुप्ता से 1.81 करोड़ रुपये की ठगी की गई थी। साइबर ठगों ने रिटायर्ड कर्नल को ब्रेस्ट कैंसर की दवा में इस्तेमाल होने वाला कोला नेट खरीद कर तीन गुना दाम में बेचने का झांसा देकर शिकार बनाया था।

आरोपी एक नामी विदेशी फार्मास्यूटिकल्स कंपनी के प्रतिनिधि बनकर भी लोगों को जड़ी-बूटी सस्ते दामों में खरीदकर महंगे दामों में बेचने का लालच देकर ठगी करते थे। कर्नल ने बीटा-2 दो कोतवाली में मुकदमा दर्ज करवाया था।

पुलिस ने जांच-पड़ताल शुरू की तो तीन विदेशी शातिर ठग गिरफ्तार किए गए। इनकी पहचान एके उफेरे मुवकीस और ओकोलोई डामियन निवासी नाइजीरिया व एडविन कॉलिंस निवासी केन्या के रूप में हुई है।

पुलिस ने इनके कब्जे से कुल 10 करोड़ 90 लाख रुपये कीमत की नकली विदेशी करेंसी पकड़ी है। नकली करेंसी में अमेरिकी डॉलर और ब्रिटिश पाउंड हैं। डीसीपी ने बताया कि तीनों आरोपियों के पास से 2.5 लाख रुपये कीमत की असली विदेशी करेंसी भी जब्त की गई है।

पकड़े गए तीनों विदेशी नागरिक भारत में अलग-अलग जगह छिपकर बिना वीजा पासपोर्ट के रह रहे थे। फिलहाल पुलिस ने तीनों को ग्रेटर नोएडा की सुपरटेक अपकंट्री सोसाइटी से गिरफ्तार किया है।

विदेशी नागरिक करीब पांच साल पहले बिजनेस वीजा पर भारत आए थे, लेकिन इसके बाद से यह फर्जी पासपोर्ट और वीजा बनवा कर यहां रहे थे। आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वह दिल्ली में कपड़े का व्यवसाय कर रहे थे।

पकड़े गए आरोपी विदेशी नागरिक लड़की की आवाज में बातकर लोगों को अपने जाल में फंसा लेते थे। रिटायर्ड कर्नल को इनके द्वारा एक मेल भेजी गई थी। इन्होंने अपना नाम एवा एवलिन बताया था। एक आरोपी हिंदी भी जानता है। इसके चलते वह अंग्रेजी और हिंदी भाषा में बात कर लोगों को प्रलोभन देकर अपने झांसे में लेता था।