दिव्यांगों को अवसर और हौसला प्रदान करने की जरूरत है: बुनकर

0
138

सांस्कृतिक कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों ने दिखाई प्रतिभा

कोटा। रोटरी क्लब कोटा की ओर से शनिवार को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर रोटरी बिनानी सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं सम्मान समारोह आयोजित किया गया। रोटरी क्लब के सचिव मुकेश व्यास ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कोटा कलेक्टर ओपी बुनकर थे। वहीं विशिष्ठ अतिथि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के डिप्टी डायरेक्टर ओम तोषनीवाल एवं कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन थे। अध्यक्षता रोटरी क्लब की अध्यक्ष वैशाली भार्गव ने की ।

इस दौरान कलेक्टर ओपी बुनकर ने कहा कि यह दुनिया की चालाकियों से दूर सच्चे और अच्छे बच्चे हैं। इन्हें अवसर और हौसला प्रदान करने की जरूरत है। उन्होंने रोटरी क्लब की सराहना करते हुए कहा कि इसे देखकर लोगों के मन में सेवा का भाव आये और समाज में इन बच्चों के प्रति अलख जगे। उन्होंने दिव्यांगजनों से अपनी आंतरिक प्रतिभा को खोजने और उसे प्रदर्शित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को आत्मनिर्भर बनाने और उनके रोजगार के लिए एक नई पहल की जा रही है। इसके तहत ब्लॉक लेवल पर दिव्यांग मेलों का आयोजन किया जाएगा जहां पर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे। साथ ही सीएसआर योजनाओं के तहत भी कंपनियों में बात की जाएगी ताकि हुनर के अनुसार दिव्यांग जनों को काम मिल सके।

अध्यक्षता करते हुए वैशाली भार्गव ने ओलंपिक के दौरान पैरा एथलीटों के योगदान का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि वे कैसे समाज में सकारात्मक योगदान दे सकते हैं। ओम तोषनीवाल ने शिक्षकों, प्रशिक्षकों को भी धन्यवाद दिया, जो दिव्यांग युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं। उन्होंने दिव्यांगों को उनकी प्रतिभा की पहचान करने में मदद करने के लिए उनका धन्यवाद किया।

रोटरी क्लब मीडिया कोओर्डिनेटर सजंय गोयल ने बताया इस कार्यक्रम के दौरान 6 विद्यालय के 50 से अधिक बच्चों ने नृत्य के माध्यम से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस दौरान बच्चों ने ‘आज पानी बचाओ, कल अपना जीवन सुरक्षित रहेगा…’ पर नाटक का मंचन किया।

कार्यक्रम के अंत में रोटरी क्लब की ओर से कलेक्टर ने रोटरी क्लब सहित 5 संस्थाओं व दिव्यांगों के लिए काम करने वाले 10 व्यक्तियों और दिव्यांग प्रतिभाओं को प्रशस्ति पत्र एवं मेडल से सम्मानित किया गया। मंच का संचालन मनोज सोनी ने किया। इस अवसर रोटरी क्लब के सदस्य अमन जैन, अंजली शर्मा, नितिन अग्रवाल, उमेश गोयल सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।