जेईई मेन सेशन 1 रिजल्ट: गुवाहाटी की स्नेहा पारीक ने टॉप रैंक हासिल की

0
275
जेईई मेन टॉपर स्नेहा पारीक अपने पेरेंट्स के साथ।

कोटा। गुवाहाटी की स्नेहा पारीक (JEE Main Toppper Sneha Pareek) ने जेईई मेन सेशन 1 की परीक्षा 300/300 का परफेक्ट स्कोर हासिल कर टॉप रैंक हासिल किया है। स्नेहा एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की स्टूडेंट्स भी है।

जेईई मेन सेशन 1 परीक्षा का रिजल्ट (JEE Main Result 2022) आज सुबह ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जारी हुआ है। इससे पहले एनटीए ने सभी शिफ्टों के लिए जेईई मेन की फाइनल आंसर-की जारी की थी।

फिलहाल सिर्फ पेपर 1 (BE और B.Tech) के लिए जेईई मेन का रिजल्ट जारी किया गया है, पेपर 2 (B.Arch और B.Planning) के लिए रिजल्ट आना अभी बाकी है। जेईई मेन की परीक्षा का आयोजन 24 से 30 जून तक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा के लिए कुल 8,72,432 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था और 7,69,589 स्टूडेंट्स ने पेपर दिया था। परीक्षा 407 शहरों (17 देश से बाहर) के 588 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

इस परीक्षा में 100 एनटीए स्कोर 14 उम्मीदवारों ने हासिल किया है, जिसमें सबसे ज्यादा 4 कैंडिडेट तेलंगाना के है। उसके बाद आंध्र प्रदेश के 3 उम्मीदवारों ने टॉप स्कोर हासिल किया है। हरियाणा, झारखंड, पंजाब, असम, राजस्थान, कर्नाटक, उत्तरप्रदेश के 1-1 कैंडिडेट को 100 एनटीए स्कोर मिला है। दिल्ली से किसी भी कैंडिडेट को टॉप स्कोर नहीं मिला है।

गुवाहाटी की स्नेहा पारीक (JEE Main Toppper Sneha Pareek) ने 300/300 का परफेक्ट स्कोर हासिल कर टॉप रैंक हासिल किया है। स्नेहा कंप्यूटर साइंस में बीटेक करना चाहती हैं और आईआईटी में एडमिशन लेना चाहती हैं। स्नेहा कहती हैं, ”सभी आईआईटी प्रतिष्ठित हैं, इसलिए मैं किसी भी आईआईटी में शामिल होने के लिए तैयार हूं जो मेरा पंसदीदा कोर्स ऑफर करता हो। अगर मेरा कोर्स शामिल हुआ तो मैं IIT-बॉम्बे चुनना पसंद करूंगी।”

स्नेहा पारीक की स्ट्रेटजी
पिछले दो सालों से स्नेहा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) की तैयारी पर फोकस कर रही हैं और इस दौरान सोशल मीडिया और अन्य एंटरटेनमेंट की चीजों से वह दूर रहीं। स्नेहा रोजाना लगभग 12 से 13 घंटे पढ़ाई करती थी और उन्होंने बोर्ड परीक्षाओं से ज्यादा जेईई की तैयारी के लिए फोकस किया था।

जेईई मेन की तैयारी के बारे में बात करते हुए, स्नेहा ने कहा कि उन्होंने एलन अकादमी द्वारा साझा किए गए कोचिंग नोट्स का इस्तेमाल किया। इसके अलावा उन्होंने एचसी वर्मा की फिजिक्स और सुदर्शन गुहा की केमिस्ट्री की किताब पढ़ी।पारीक अब जेईई एडवांस की तैयारी करेंगी। जेईई एडवांस के लिए उनकी रणनीति ‘मॉक टेस्ट की अधिक प्रैक्टिस’ करने की रहेगी, जेईई मेन में भी उन्होंने मॉक टेस्ट पर अधिक फोकस किया था।

इन छात्रों को मिला 100 पर्सेंटाइल
एनटीए की ओर से जारी किए गए नोटिस के अनुसार कुल 14 छात्रों को जेईई मेन जून सत्र की परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल प्राप्त हुआ है। 

क्रम     नाम 
  राज्य
 
1जस्ति यशवंत वी वी एसतेलंगाना
2सार्थक माहेश्वरी हरियाणा
3अनिकेत चट्टोपाध्यायतेलंगाना
4धीरज कुरुकुंडातेलंगाना
5कोय्याना सुहासआंध्र प्रदेश
6 कुशाग्र श्रीवास्तवझारखंड
7मृणाल गर्गपंजाब
8स्नेहा पारीक असम
9 नव्याराजस्थान
10पेनिकलपति रवि किशोरआंध्र प्रदेश
11पोलीसेटी कार्तिकेयआंध्र प्रदेश
12बोया हरेन सात्विककर्नाटक
13सौमित्र गर्गउत्तर प्रदेश
14रूपेश बियाणीतेलंगाना