कोरोना का डर बैंकों तक, रिजर्व बैंक में कैश काउंटर बंद

0
823

जयपुर। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक के जयपुर कार्यालय में कैश काउंटर बंद करने के साथ आम जनता के लिए प्रवेश रोक दिया गया है। कैश काउंटर बंद होने से ना तो सिक्के जमा होंगे और ना ही नए नोटों के पैकेट लिए जा सकेंगे। रिजर्व बैंक में केवल कर्मचारियों को प्रवेश दिया जा रहा है।

उधर, कोरोना वायरस के संक्रमण के डर से रिजर्व बैंक कार्यालय में कर्मचारियों की संख्या भी घटकर एक तिहाई ही रह गई है। बैंक के जयपुर कार्यालय में लगभग 350 कर्मचारी कार्यरत है, लेकिन सोमवार को करीब 100 ही कर्मचारी कार्यालय पहुंचे।

नोटों से संक्रमण का डर
बैंकों में कार्यरत कर्मचारियों में नोटों से संक्रमण की चिंता बढ़ रही है। इनका कहना है- उनके पास अस्पताल, मंदिर व अन्य संस्थानों से कैश आता है। नोट छूने से कोरोना संक्रमण का खतरा है। सवाई मानसिंह अस्पताल के डॉक्टर रमन शर्मा, पुनीत सक्सेना और अजीत सिंह का कहना है कि नोट से संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। ना ही ऐसी कोई स्टडी है। ऐसे में करेंसी नोट छूने से संक्रमण को लेकर किसी को भी चिंतित होने की जरूरत नहीं है।

बैंक बंद करने के लिए मुख्यमंत्री को पत्र
एसबीआई ऑफिसर्स एसोसिएशन के सचिव विनय भल्ला ने मुख्यमंत्री और राज्यपाल को पत्र लिखकर बैंकों को लॉक डाउन के दायरे में लाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि बैंकों में सभी तरह के ग्राहक आते हैं। बैंककर्मी इनके संपर्क में आ रहे हैं। ऐसे में बैंककर्मी व उनके परिजनों को भी काेरोना वायरस का संक्रमण होने का खतरा है।