आठ दिनों में निवेशकों को लगा 11 लाख करोड़ का फटका

0
160

नई दिल्ली। मार्च महीने में शेयर बाजार में कत्लेआम जारी रहा। पिछले आठ दिनों में निवेशकों को 11 लाख करोड़ का चूना लग गया है। 20 मार्च की ही सिर्फ बात करें तो शुरुआत से ही बाजार पर बिकवाली हावी रहा। बेंचमार्क इंडेक्स 0.6 फीसदी टूट गया। निवेशकों को कल 2 लाख करोड़ का झटका लगा है। बीएसई सेंसेक्स 361 अंक गिरकर 57,629 अंक पर बंद हुआ है।

वहीं निफ्टी 50 आज 112 अंक गिरकर 16,988 के स्तर पर बंद हुआ है। इसने डेली चार्ज पर बियरिश कैंडलस्टिक पैर्टन बनाया है। सोमवार को बाजार में 1138 शेयरों में बढ़त देखने को मिली तो वहीं 2393 शेयरों में गिरावट देखने को मिली है।

आईटी कंपनियों पर पड़ सकता है असर
सोमवार को बजाज फिनसर्व, अडानी एंटरप्राइजेज, बजाज फाइनेंस, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और विप्रो सोमवार को टॉप लूजर बने तो वहीं एचयूएल, बीपीसीएल, आईटीसी, ग्रासिम इंडस्ट्रीज और नेस्ले इंडिया जैसे शेयर टॉप गेनर बने है। एफएमसीजी को छोड़कर, सभी सेक्टर में गिरावट देखने को मिली। बाजार के जानकारों की माने तो आने वाले दिनों में शेयर बाजार में गिरावट बनी रह सकती है। वहीं क्रेडिट सुइस बैंक को लगे झटके का असर भारत की आईटी कंपनियों पर पड़ने की आशंका है।

खासकर टीसीएस (TCS), इंफोसिस (Infosys), विप्रो ( Wipro) पर क्रेडिट सुईस, SVB बैंक को दिवालिया होने का असर पड़ सकता है। निवेशकों पर इस डर का असर मंगलवार को इन शेयरों की कीमत पर देखने को मिल सकता है। इस शेयरों पर दवाब देखने को मिल रहा है।

यह शेयर दिखा सकते हैं कमाल
ओवरली चार्ट को देखें तो मोमेंटम इंडीकेटर ने एक पॉजिटिव क्रॉसओवर दिया है, जो Buy सिग्नल है। निफ्टी मूमेंटम इंडिकेटर MACD के मुताबिक कल्याण ज्वैलर्स (Kalyan Jewellers) में स्ट्रॉग सपोर्ट देखने को मिल रहा है। इसके अलावा AGI Greenpac में भी मंगलवार को तेजी के संकेत मिल रहे हैं। ग्लैनमार्क फर्मा (Glemmark Pharma), Mphasis Futures, KPIT टेक्नॉलिजी , BPCL और राजेश एक्सपोर्ट (Rajesh Export) के शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है।