अमिताभ के अस्पताल में भर्ती होने की खबर अफवाह, सच यह है जानिए

914

मुंबई। अमिताभ बच्‍चन के पिछले तीन दिनों से मुंबई के नानावटी अस्‍पताल में भर्ती होने की खबर कोरी अफवाह साबित हो रही है। गुरुवार शाम एक अंग्रेजी वेबसाइट ने बिग बी को लिवर ट्रीटमेंट के लिए अस्पताल में भर्ती कराए जाने का दावा किया था। हालांकि, जब इसकी पड़ताल की तो यह गलत साबित हुआ। पिछले 40 साल से अमिताभ के मेकअप आर्टिस्ट दीपक सावंत ने खबर को महज अफवाह करार दिया।

बच्‍चन साहब रेगुलर चेकअप के लिए अस्पताल जाते रहते हैं। जिस वेबसाइट ने उनके एडमिट होने की खबर चलाई है, उसने बेहद गैरजिम्‍मेदाराना काम किया है। उस वेबसाइट की क्रेडिबिलिटी पहले भी संदिग्‍ध रही है। उसने अधूरा ज्ञान जाहिर किया है। रुटीन चेकअप विजिट को बढ़ा-चढ़ाकर हॉस्‍पिटल में एडमिट होने की खबर बना दिया गया। ऐसा कतई नहीं है। बिग बी जिस उम्र के हैं, उसके चलते उन्हें नियमित जांच के लिए जाना पड़ता है। यह आम बात है।

इस वजह से उड़ी अफवाह
दीपक आगे कहते हैं, “दरअसल पिछले तीन-चार दिन से ‘केबीसी 11’ के लिए उनका कोई शूट नहीं हुआ। हम लोगों को भी छुट्टी मिली हुई थी। सेट से बिग बी की गैरमौजूदगी को हॉस्पिटल में एडमिट होना बता दिया गया। आगे वे ‘केबीसी’ का शूट कम्प्लीट करेंगे और उसके तुरंत बाद वे फिल्म ‘चेहरे’ का पेंच वर्क पूरा करेंगे, जो कि बाहर होना है। उसके बाद रणबीर कपूर और आलिया भट्ट के साथ ‘ब्रह्मास्त्र’ की शूटिंग के लिए भी आउटडोर जाएंगे। अगर तबियत नासाज होती तो वे आउटडोर जाने का प्लान क्यों बनाते।”

बिग बी 25 फीसदी लिवर पर जीवित
गौरतलब है कि ‘कुली’ के सेट पर हुए हादसे के बाद से अमिताभ बच्‍चन को लिवर की प्रॉब्‍लम है। उनका 75 फीसदी लिवर खराब हो चुका है। वे सिर्फ 25 फीसदी लिवर पर जीवित हैं। दरअसल, हादसे के बाद मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में जब बिग बी की हालत नाजुक बनी हुई थी, तब उनके लिए करीब 200 डोनर्स से 60 बोतल ब्लड इकट‌्ठा किया गया था। इस दौरान एक लापरवाही भी हुई। बिग बी को हेपेटाइटिस-बी से संक्रमित व्यक्ति का खून भी चढ़ा दिया गया। इसकी वजह से उनके शरीर में संक्रमण फैला, जो लिवर सिरोसिस का कारण बना।

अनुशासित दिनचर्या से खुद को बनाया फिट
दीप‍क सावंत के मुताबिक, अमिताभ बच्‍चन ने अनुशासित दिनचर्या, खानपान और जीवनशैली से खुद को फिट बना कर रखा है। ऐसा ‘कुली’ (1983) के सेट पर हुए हादसे के बाद से ही है। बकौल दीपक, “उन्‍होंने अपने आपको फिजिकली इतना फिट कर लिया है कि घंटों काम करने के बावजूद थकान नहीं होती। वे नॉनवेज छोड़ चुके हैं। शराब, सिगरेट को भी हाथ नहीं लगाते। तब उन्‍होंने एक झटके में यह फैसला लिया था और आज तक उस पर कायम हैं। वे ठंडा पानी नहीं पीते। चाय, कॉफी भी बहुत कम लेते हैं।”