BMW 5 Series 2021: लग्जरी सेडान की नई सीरीज भारत में लॉन्च, जानें कीमत

0
433

नई दिल्ली। जर्मनी की दिग्गज लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी BMW (बीएमडब्ल्यू) ने भारतीय बाजार में अपनी नई 2021 BMW 5 Series (2021 बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज) को 62,90,000 रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च कर दिया है। कार को स्थानीय रूप से कंपनी के चेन्नई प्लांट में बनाया जाता है। 2021 BMW 5 Series पिछली 5 सीरीज सेडान के मुकाबले 2.8 लाख रुपये महंगी है। कीमत में बढ़ोतरी के साथ ही कार में कई नए फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। कंपनी ने नई कार की बुकिंग शुरू कर दी है। 

बुकिंग पर ऑफर:बीएमडब्ल्यू ने एलान किया है कि 24 जुलाई तक नई 5 सीरीज की ऑनलाइन बुकिंग करने वाले ग्राहकों को एम स्पोर्ट वेरिएंट की सीमित यूनिट्स पर आकर्षक ऑफर मिलेगा। वे 5 सीरीज के एम परफॉर्मेंस एक्सेसरीज की चुनिंदा रेंज पर 50 फीसदी तक की छूट का फायदा उठा सकेंगे। 

इंजन, पावर और टॉप स्पीड: 2021 BMW 5 Series 530i M स्पोर्ट 2.0-लीटर 4-सिलिंडर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है जो 252 hp का पावर और 350 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार सिर्फ 6.1 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। वहीं इसकी 520d लग्जरी लाइन में 2.0-लीटर 4-सिलिंडर टर्बो डीजल इंजन मिलता है। यह इंजन 190 hp का पावर और 400 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह कार सिर्फ 7.3 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। जबकि, बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज 530d M स्पोर्ट में 3.0-लीटर 6-सिलिंडर टर्बो डीजल इंजन मिलता है जो 265 hp का पावर और 620 Nm का टॉक जेनरेट करता है। यह कार सिर्फ 5.7 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्प में आठ-स्पीड स्टेपट्रॉनिक स्पोर्ट ऑटोमैटिक गियरबॉक्स शामिल है 

ड्राइविंग मोड्स:इस कार की एट स्पीड स्टेप्ट्रोनिक स्पोर्ट ऑटमैटिक ट्रांस्मिशन की वजह से गियर बदलना बहुत आसान हो जाता है। और भी शानदार ड्राइविंग प्लेजर के लिए इसमें स्टीयरिंग व्हील पैडल शिफ्टर्स और ब्रेकिंग फंक्शन के साथ क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके सेल्फ-लेवलिंग फीचर के साथ अडैप्टिव सस्पेंशन अलग-अलग इलेक्ट्रोनिकली कंट्रोल्ड डैम्पर्स बेहतर एक्यूरेसी देते हैं और ड्राइव और हैंडलिंग डाइनैमिक्स को बेहतर बनाते हैं। डैम्पर रिस्पांस सेटिंग्स ड्राइविंग एक्सपीरिंयस कंट्रोल स्विच के साथ चयनित मोड के अनुसार भिन्न हो सकता है, जिससे ड्राइवर को ड्राइविंग अवस्था – कंफर्ट, स्पोर्ट, ECO PRO और अडैप्टिव – के अनुकूल अलग-अलग मोड्स के बीच चुनाव करने में आसानी होती है। M स्पोर्ट वैरिएंट्स में स्पोर्टी ड्राइविंग एक्सपीरियंस के लिए एक अतिरिक्त स्पोर्ट़ मोड की व्यवस्था है। 

शानदार फीचर्स: BMW ऑपरेटिंग सिस्टम से साथ मॉडर्न कॉकपिट कांसेप्ट BMW लाइव कॉकपिट प्रोफेशनल में 3D नैविगेशन, स्टीयरिंग व्हील के पीछे एक 12.3.इंच फुली डिजिटल इंस्ट्रुमेंट डिस्प्ले और एक ज्यादा बड़ा 12.3.इंच कंट्रोल डिस्प्ले शामिल है। वाहन में सवार यात्री अपने BMW वर्चुअल असिस्टेंट को बस बोल कर अनेक फंक्शन को ऑपरेट कर सकते हैं। हाथों और BMW जेस्टचर कंट्रोल के बीच अद्भुत तालमेल बन जाता है जो कई फंक्शन्स के कंट्रोल करने के लिए हाथों के छः प्री-डिफाइंड मूवमेंट्स को पहचान लेता है। सेंटर कंसोल में इंटीग्रेटेड स्मार्टफोन होल्डर मोबाइल फोनों के इंडक्टिव, वॉइरलेस चार्जिंग का फीचर मिलता है। वॉयरलेस एपल कारप्ले / एंड्रॉइड ऑटो की मदद से कई फंक्शन्स को ऐक्सेस करने के लिए कार के साथ स्मार्टफोन कनेक्शन सुनिश्चित करता है। इसके अलावा इसमें हर्मन कार्डन सराउंड साउंड सिस्टम, वूफर्स के साथ हाइ-एंड 16 स्पीकर सिस्टम, दिया गया है और यह ऑटोमोटिव सेक्टर में पूरी दुनिया में यूनीक है। BMW हेड-अप-डिस्प्ले (530d) सफर के लिए सभी जरूरी जानकारी को सीधे ड्राइवर के फील्ड ऑफ विजन में प्रोजेक्ट करता है। BMW डिस्प्ले की मदद से ड्राइवर चौबीसों घंटे अपनी कार के साथ संपर्क बनाए रख सकता है। 

पार्किंग में बेहद आसान:नई BMW 5 सीरीज बेस्ट-इन-क्लास कटिंग-एज ड्राइवर असिस्टेन्स सिस्टम्स से लैस है। सराउंड व्यू कैमरा के साथ पार्किंग असिस्टेंट प्लस तंग जगहों में पार्किंग को आसान बनाता हे। नई पेशकश रिवर्सिंग असिस्टेंट पार्किंग की जगह से या संकरे रास्तों से गाड़ी को रिवर्स करने में बेमिसाल सुविधा देता है। यह पिछले 50 मीटर की ड्राइव का रिकॉर्ड रखता है और स्टीयरिंग को टेकओवर करके मदद करता है। रिमोट-कंट्रोल पार्किंग फंक्शन के सहारे ड्राइवर बाहर से BMW डिस्प्ले की का इस्तेमाल करके वाहन को संकरे पार्किंग स्थल में ले जाने की बुद्धि लगा सकता है। कंफर्ट ऐक्सेस सिस्टम से चाबी का इस्तेमाल किए बगैर कार के सभी चार दरवाजे खोले जा सकते हैं। इसमें टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी मिलता है जो एयर प्रेशर के कम होने की जानकारी देता है। 

सेफ्टी फीचर्स:BMW इफिशियंट डाइनैमिक्स में 8-स्पीड स्टेप्ट्रोनिक स्पार्ट ऑटोमैटिक ट्रांसमिशनए ऑटो स्टार्ट-स्टॉप, ब्रेक-एनर्जी रिजेनरेशन, इलेक्ट्रोनिक पावर स्टीयरिंग, 50:50 वेट डिस्ट्रिब्यूशन और ड्राइविंग एक्सपीरियंस कंट्रोल में ECO PRO मोड जैसी खूबियाँ शामिल हैं। BMW सेफ्टी  टेक्नोलॉजीज में सिक्स एयरबैग्स, अटेंटिवनेस असिस्टेन्स, ब्रेक असिस्ट के साथ ऐंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डाइनैमिक ट्रैक्शन कंट्रोल (DTC) सहित डाइनैमिक स्टैबिलिटी कंट्रोल (DSC), इलेक्ट्रोनिक डिफरेनेशियल लॉक कंट्रोल (EDLC), कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल (CBC), ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक, साइड-इम्पैक्ट प्रोटेक्शन, इलेक्ट्रोनिक वहिकल इम्मोबिलाइजर और क्रैश सेन्सर्स, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंटिंग और इमर्जेन्सी स्पेयर व्हील सम्मिलित हैं। 

कीमत:नई 5 सीरीज को एक पेट्रोल (बीएमडब्ल्यू 530i M स्पोर्ट) और दो डीजल वेरिएंट (बीएमडब्ल्यू 530d M स्पोर्ट और बीएमडब्ल्यू 520d लग्जरी लाइन) में उतारा गया है। इस लग्जरी सेडान कार के बेस वेरिएंट BMW 530i M Sport (530i M स्पोर्ट) की एक्स-शोरूम कीमत 62,90,000 रुपये से शुरू होती है। वहीं, मिड-स्पेक BMW 520d Luxury Line (520d लग्जरी लाइन) की कीमत एक्स-शोरूम कीमत 63,90,000 रुपये है। जबकि टॉप-स्पेक BMW 530d M Sport (530d M स्पोर्ट) की एक्स-शोरूम कीमत 71,90,000 रुपये है। यह नई बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज की इंट्रोडक्ट्री कीमतें हैं। कंपनी ने कहा है कि  इन्हें कुछ हफ्तों में बढ़ा दिया जाएगा।