बूंदी को स्वच्छ, सुंदर, विकसित शहर बनाने के संयुक्त प्रयास होंगे: सरोज अग्रवाल

0
39

नगर परिषद के साथ मिलकर चलाया जाएगा बूंदी में स्वच्छता अभियान: माहेश्वरी

कोटा/ बूंदी। नगर परिषद बूंदी की चेयरमैन सरोज अग्रवाल ने कहा कि बूंदी को स्वच्छ, सुन्दर एवं विकसित शहर बनाने के लिए संयुक्त प्रयास किये जाएंगे। वे होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन की ओर से आयोजित समारोह में बोल रहीं थी। इस अवसर पर फेडरशन की ओर से उनका सम्मान भी किया गया।

समारोह में होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा के संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी के नेतृत्व में संभाग के महासचिव संदीप पाडिया, कोषाध्यक्ष अंकुर गुप्ता, सलाहकार बोर्ड के निदेशक अनिल मूंदड़ा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बसंल, फेडरेशन की बूंदी इकाई के मुख्य सलाहकार महेश पाटोदी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदीप चांदवानी, उपाध्यक्ष मुकेश श्रृंगी, सचिव लोकेश सुखवाल, कोषाध्यक्ष भगवान मण्डावरा, कार्यकारणी सदस्य आलोक दाधीच, मुकेश शर्मा, भानु प्रताप शर्मा, बूंदी व्यापार महासंघ के अध्यक्ष निरंजन जिंदल ने बूंदी के एक रिर्सोट पर नगर परिषद की चेयरमैन सरोज अग्रवाल का अभिनन्दन किया।

इस अवसर पर होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि बूंदी राज्य के बेहतरीन पयर्टन स्थलों में से एक है, जहां पयर्टन स्थलो की भरमार है। लेकिन प्रचार प्रसार की कमी, मूलभूत सुविधाएं एवं पर्यटन स्थलों के रखरखाव, सड़को की जर्जर हालत, स्वच्छता के अभाव के चलते जिस अनुपात में यहां पर्यटन का विकास होना चाहिए, उतना नहीं हो पाया।

माहेश्वरी ने कहा कि पिछले दिनों फेडरेशन की बूंदी इकाई के साथ बैठक आयोजित करने के दौरान ऐसी कई समस्याएं सामने आयी हैं। जिनका निराकरण नगर परिषद के माध्यम से किया जाए। उसमें होटल फेडरेशन पूरी भागीदारी निभाने को तैयार है। उन्होंने कहा कि राजस्थान ट्यूरिज्म डवलपमेन्ट कार्पोरेशन की राज्य में 22 होटल कोरोना के बाद से बन्द थी, जिसमें से 21 होटल शुरू कर दी गयी है। लेकिन एक मात्र बूंदी की होटल अभी भी बन्द है। जो फतेह सागर के पास स्थित है।

अगर इसको पीपी मोड पर दे दिया जाए तो यह पर्यट‌कों को और आकर्षित करेगी। साथ ही शहर में बीच नगर परिषद के खाली पडे भवन को पार्किंग स्थल बना दिया जाए। क्योंकि शहर के बीच मे पार्किग की कोई व्यवस्था नहीं है। रोडवेज बस स्टैण्ड जो शहर के मध्य में आ चुका है। इसको अन्य स्थान पर स्थानान्तरित कर के वहां व्यापारिक केन्द्र की स्थापना की जाए, पुराने बायपास रोड नवल सागर से चित्तोड चौराहे तक भारी मात्रा में अतिक्रमण हो रहा है।

वहां से अतिक्रमण हटाकर उस स्थान को स्वच्छ सुन्दर बनाया जाए। बूंदी टनल के बाहर हमेशा मरे हुए जानवर डाल दिये जाते हैं, जिसकी गन्दगी व बदबू से पूरा क्षेत्र परेशान है। अतः इनको डालने वालों पर रोक लगाई जाए। साथ ही रोड, सीवरेज एवं सफाई के कार्यों को गतिशीलता प्रदान की जाए। जैतसागर की सफाई करके वहां से जलकुम्भी हटा कर वहां पर नियमित बोटिंग की शुरू की जाए।

माहेश्वरी ने कहा कि व्यापारी होटल व्यवसायी एवं आमजन के सहयोग से नगर परिषद द्वारा स्वच्छता अभियान चलाया जाए एवं शहर की मूलभूत समस्याओं के निराकरण के संयुक्त प्रयास किये जाएंगे, जिससे बूंदी को पर्यटन मानचित्र पर लाकर यहां के पर्यटन व्यवसाय को गति दी जा सके।

नगर परिषद की चेयरमेन सरोज अग्रवाल ने कहा कि वे शहर के चहुंमुखी विकास के लिए कार्य करेंगे। उन्होंने भरोसा दिलाया कि बूंदी शहर को पयर्टन नगरी बनाने के लिए सभी समस्याओं के निराकरण के लिए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला का भी सहयोग लिया जाएगा। साथ ही जन सहभागिता से एक स्वच्छता महाअभियान का आगाज शीघ्र ही नगर परिषद द्वारा किया जाएगा, जो शहर को स्वच्छता एवं सुन्दरता प्रदान करेगा।

ज्ञातव्य है कि नगर परिषद की नवनियुक्त सभापति सरोज अग्रवाल ने शनिवार को विधिवत पूजा-अर्चना के बाद सभापति पद का कार्यभार संभाला था। अग्रवाल ने कहा कि उन्हें जो जिम्मेदारी मिली है, उसे वे पूरी निष्ठा और ईमानदारी से निभाएंगी। उनका पहला प्रयास शहर को स्वच्छ रखना होगा, और शहर में घूम रहे गोवंश को गौशालाओं में पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि बूंदी को पर्यटन नगरी के रूप में विकसित करने के लिए नए आयाम स्थापित किए जाएंगे।