Sunday, 12 May 2024
Trending
कमोडिटी

केंद्र सरकार की गलत नीतियों से भारत से चावल निर्यात में गिरावट

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार द्वारा घरेलू प्रभाग में आपूर्ति एवं उपलब्धता बढ़ाने तथा कीमतों को नियंत्रित करने के उद्देश्य से टुकड़ी चावल एवं गैर बासमती सफेद चावल के व्यापारिक निर्यात पर प्रतिबंध तथा गैर बासमती सेला चावल पर 20 प्रतिशत का निर्यात शुल्क लगाया जा चुका है।

इसके अलावा बासमती चावल का न्यूनतम निर्यात मूल्य (मेप) भी 950 डॉलर प्रति टन नियत किया गया है। इसके फलस्वरूप चावल के कुल निर्यात में गिरावट तो आई है लेकिन फिर भी भारत दुनिया में इसका सबसे प्रमुख आपूर्तिकर्ता देश बना हुआ है।

थाईलैंड के चावल निर्यातक संघ के अनुसार वर्ष 2023 में भारत चावल के निर्यात में प्रथम स्थान पर बरकरार रहा मगर वैश्विक बाजार में इसकी भागीदारी 40-42 प्रतिशत से घटकर 27 प्रतिशत रह गई।

एसोसिएशन के अध्यक्ष के अनुसार वर्ष 2023 में भारत से कुल करीब 165 लाख टन चावल का निर्यात हुआ जो वर्ष 2022 के रिकॉर्ड शिपमेंट 223 लाख टन से काफी कम था। भारत से बासमती और गैर बासमती- दोनों किस्मों के चावल का निर्यात होता है।

अध्यक्ष के मुताबिक भारत से कम निर्यात के कारण वैश्विक चावल बाजार में जो खाली स्थान पैदा हुआ उसकी भरपाई थाईलैंड, वियतनाम एवं पाकिस्तान द्वारा की गई।

वर्ष 2023 में थाईलैंड से 88 लाख टन तथा वियतनाम से रिकॉर्ड 83 लाख टन चावल का निर्यात हुआ और वह क्रमश: दूसरे तथा तीसरे प्लान पर रहा जबकि पाकिस्तान चौथे नम्बर पर आया।

एसोसिएशन के अनुसार वर्ष 2024 में भारत से चावल का निर्यात बढ़ सकता है और वह पहले स्थान पर बरकरार रहेगा जबकि दूसरे स्थान के लिए थाईलैंड एवं वियतनाम के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा हो सकती है।

इन देशों से करीब 75-75 लाख टन एवं पाकिस्तान से 50 लाख टन चावल का निर्यात होने की उम्मीद है। जब तक भारत में प्रतिबंध एवं नियंत्रण लागू है तब तक थाईलैंड, वियतनाम एवं पाकिस्तान के चावल का भाव 600 डॉलर प्रति टन से ऊंचा रह सकता है। 25 प्रतिशत टूटे चावल का दाम इससे नीचे रहने की संभावना है।

About author

Articles

लेटेस्ट हिंदी समाचारों का पोर्टल। हर कदम आपके साथ चले। देश-विदेश, राजनीति, व्यापार, मनोरंजन, शिक्षा, ऑटोमोबाइल, गेजेट्स, स्टॉक मार्केट, निवेश, टैक्स एवं फाइनेंशियल समाचारों के लिए www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पढ़िए। समाचार मोबाइल, डेस्कटॉप और टेबलेट पर पढ़ने के लिए आज ही लॉग ऑन कीजिये www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पर।
Related posts
कमोडिटी

Basmati Rice: 11 महीने में बासमती निर्यात 22 फीसदी बढ़कर 5.2 अरब डॉलर का रहा

नई दिल्ली। Basmati Rice Exports: बासमती चावल का…
Read more
कमोडिटी

Basmati Rice Export: बासमती चावल का निर्यात बढ़ा, गैर बासमती चावल का घटा

नई दिल्ली। Basmati Rice Export: वर्ष 2023-24 में बासमत…
Read more
बिज़नेस

Rice Export: लाल सागर क्षेत्र में संकट बढ़ने से भारतीय चावल निर्यात प्रभावित

मुम्बई। Red Sea Crisis: लाल सागर (रेड सी) के…
Read more
Newsletter
Become a Trendsetter
Sign up for Davenport’s Daily Digest and get the best of Davenport, tailored for you.