एलन इंटेलीब्रेन के आईक्यू टेस्ट में टाॅपर्स ने किया किड्सजेनिया का ट्रिप

0
969

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का प्री नर्चर एण्ड कॅरियर फाउंडेशन (पीएनसीएफ) द्वारा प्रतिभावान विद्यार्थियों के प्रोत्साहन के लिए समय-समय पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाती है। पीएनसीएफ विभाग के अंर्तगत अर्ली चाइल्डहुड डवलपमेंट प्रोग्राम के तहत अप्रैल माह में आयोजित आईक्यू टेस्ट में क्लासवाइज टाॅप रहे विद्यार्थियों के लिए विभाग की ओर से किड्सजेनिया का ट्रिप 2 अक्टूबर को आयोजित किया गया।

नोएडा में थीम बेस्ड पार्क किड्सजेनिया बाल मनोवैज्ञानिकों एवं शिक्षकों द्वारा डिजाइन किया गया है। यहां बच्चों ने विभिन्न गतिविधियां जैसे लीवर ट्रांसप्लांट, फायर फाइटिंग, फ्यूल स्टेशन, पिज्जा मेकिंग, फ्रूटी मैन्यूफेक्चरिंग के गुर सीखे। इसके अलावा विभिन्न तरह के गेम्स भी खेले।
एलन पीएनसीएफ प्रभारी अमित गुप्ता ने बताया कि एलन हमेशा से बच्चों के समग्र विकास के लिए प्रयासरत रहा है।

भविष्य में भी बच्चों के प्रोत्साहन के लिए इस तरह की गतिवधियां आयोजित की जाती रहेंगी। अप्रैल माह में आयोजित आईक्यू टेस्ट में बच्चों की लाॅजिकल थिंकिंग, साइंटिफिक एंड मैथेमेटिकल रीजनिंग के प्रश्न पूछे गए थे। यह आईक्यू टेस्ट कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों के लिए आयोजित हुआ था। किड्सजेनिया जैसा एक्सपोजर मिलने से बच्चे ना केवल आत्मनिर्भर बनते हैं, बल्कि दुनिया में हो रहे बदलावों से भी रुबरु होते हैं। इंटेलीब्रेन द्वारा कक्षा एचकेजी से 5 तक के बच्चों को प्रायोगिक एवं अनुभवी तरीकों से लर्निंग दी जाती है।