सेंसेक्स 200 अंक टूटकर 80 हजार से नीचे, निफ्टी 24300 के पार खुला

0
27

मुंबई। Stock Market Opened: ग्लोबल मार्केट की सुस्त परफॉर्मेंस के बीच भारतीय शेयर बाजार भी उम्मीद के मुताबिक ही ओपन हुआ। 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) करीब 200 अंकों की गिरावट के साथ 79,915 पर ओपन हुआ।

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी-50 मामूली बढ़त के साथ 24,329.45 के लेवल पर ओपन हुआ। हालांकि, कुछ ही देर में गिरावट आ गई। आज सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों में काफी हलचल देखने को मिल रही है।

टॉप गेनर और टॉप लूजर
BSE Sensex में आज सबसे ज्यादा बढ़त के साथ खुलने वाले शेयरों में टॉप पर टाटा मोटर्स (Tata Motors) के शेयर दिखे। टाटा ग्रुप की ऑटो कंपनी के शेयर 1 फीसदी से ज्यादा की उछाल के साथ खुले। इसके अलावा, टॉप गेनर्स की लिस्ट में हिंदुस्तान यूनिलिवर (HUL), HCL Tech, एक्सिस बैंक, लॉर्सन एंड टुब्रो (L&T), टेक महिंद्रा के शेयर रहे।

टॉप लूजर की बात करें तो टाइटन के शेयरों में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। इसके बाद इस लिस्ट में इंडसइंड बैंक, ICICI बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, HDFC Bank, बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, मारुति सुजूकी, बजाज फिनसर्व के शेयर रहे।

उम्मीद के मुताबिक खुले बाजार
ऐसी पहले भी उम्मीद जताई जा रही थी कि ग्लोबल मार्केट की कमजोर रफ्तार के कारण आज भारतीय शेयरों में सप्ताह की सपाट से नकारात्मक शुरुआत देखने को मिल सकती है। क्योंकि, गिफ्ट निफ्टी फ्यूचर्स ने भी कमजोर शुरुआत का संकेत दिया। 8:57 बजे गिफ्ट निफ्टी 24,383 के स्तर पर 26.5 अंक की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा था।

विदेशी बाज़ारों का हाल
एशिया-पेसिफिक बाजारों की बात करें तो आज सुबह ज्यादातर स्टॉक एक्सचेंज लाल निशान में ट्रेडज करते देखे गए। जापान का निक्केई (Nikkei) 0.17 प्रतिशत और ब्रॉड बेस्ड टॉपिक्स (Topix) 0.47 प्रतिशत फिसल गया। साउथ कोरियाई कोस्पी (Kospi) में 0.07 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि स्मॉल-कैप कोस्डेक (Kosdaq) में 0.86 प्रतिशत की वृद्धि हुई। हांगकांग के हैंग सेंग (Hang Seng) इंडेक्स का फ्यूचर्स 0.78 प्रतिशत नीचे था। अमेरिका में शुक्रवार को S&P 500 में 0.54 फीसदी की मामूली बढ़त देखने को मिली। इस बीच, टेक-हैवी नैस्डैक (Nasdaq) 0.90 प्रतिशत बढ़कर समाप्त हुआ। ट्रेडिंग सेशन के दौरान डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (Dow Jones Industrial Average) में भी 0.17 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई।