Samsung की टक्कर में Xiaomi लॉन्च करेगी 3 नए फोल्डेबल स्मार्टफोन

0
655

नई दिल्ली। शाओमी (Xiaomi) जल्द ही फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली है। डिस्प्ले सप्लाई चेन कंसल्टेंट्स (DSCC) के सीईओ रॉस यंग के अनुसार, 2021 में तीन फोल्डेबल फोन शाओमी लॉन्च कर सकता है, उसपर काम चल रहा है। उन्होंने ट्वीटर पर फोल्डेबल फोन के बारे में जानकारी शेयर की। कई रिपोर्ट्स के मुताबिक, Xiaomi के अलावा, ओप्पो (Oppo) और सैमसंग (Samsung) जैसे अन्य ब्रांड्स भी फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रहे हैं। यंग ने अपने एक अन्य ट्वीट में यह भी कहा कि सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड 3 में मेन डिस्प्ले और कवर डिस्प्ले छोटा होगा।

रॉस यंग के ट्वीट के अनुसार, फोन इंडस्ट्री में अगले फोल्डेबल स्मार्टफोन के रूप में शाओमी के उतरने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 2021 में बाजार में शाओमी के तीन फोल्डेबल स्मार्टफोन होने की उम्मीद है। इसे तीन डिजाइनों में लॉन्च किया जा सकता है- आउट-फोल्डिंग, इन-फोल्डिंग और क्लैमशेल। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया है कि इनमें से कौन-सा मॉडल पहले लॉन्च किया जाएगा। साल की शुरुआत में, एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि Xiaomi ने एक क्लैमशेल-टाइप फोन के लिए फोल्डेबल OLED पैनल के लिए सैमसंग डिस्प्ले और एलजी डिस्प्ले का ऑर्डर दिया है।

एक अन्य ट्वीट में, यंग ने बताया कि सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 लॉन्च कर सकता है। इसका डिस्प्ले पिछले स्मार्टफोन, Galaxy Z Fold 2 की तुलना में छोटा होगा। यंग ने यह भी दावा किया कि फोल्डेबल स्मार्टफोन का मेन डिस्प्ले 7.59-इंच से 7.55-इंच तक कम किया जा सकता है। गैलेक्सी जेड फोल्ड 2 की 6.23 इंच की स्क्रीन की तुलना में कवर डिस्प्ले 6.21 इंच लंबा होगा। इसका कारण यह है कि सैमसंग को S पेन के लिए अधिक स्पेस चाहिए।

इसके अलावा, यंग ने कहा कि गैलेक्सी जेड फ्लिप 3 / फ्लिप लाइट में 6.7 इंच का डिस्प्ले होगा। फोन में 120Hz रिफ्रेश रेट और कम तापमान वाले पॉलीक्रिस्टलाइन सिलिकॉन (LTPO) टेक्नोलॉजी को शामिल किया जाएगा। दरअसल, हाल ही में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सैमसंग, 2021 में गैलेक्सी Z फ्लिप 2, गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 और गैलेक्सी जेड फोल्ड लाइट फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करेगा।

OLED रिसर्च फर्म UBI रिसर्च के अनुसार, यह अनुमान लगाया गया है कि गैलेक्सी जेड फ्लिप 2 में 6.7 इंच की इंटरनल स्क्रीन और 3 इंच की एक्सटर्नल स्क्रीन होगी। वहीं, गैलेक्सी जेड फोल्ड 3 में 7 इंच की इंटरनल और 4 इंच की एक्सटर्नल स्क्रीन होगी। गैलेक्सी Z फोल्ड लाइट में 7-इंच और 4 इंच की इंटरनल और एक्सटर्नल स्क्रीन होगी। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि तीनों फोल्डेबल सैमसंग मॉडल, अल्ट्रा-थिन ग्लास को कवर विंडो के रूप में इस्तेमाल करेंगे और डिजाइन के लिए इन-फोल्डिंग मेथड का उपयोग करेंगे।