Sunday, 12 May 2024
Trending
तकनीक

दूरसंचार कंपनियां आज से आधार का प्रयोग नहीं कर सकेंगी

नई दिल्ली। दूरसंचार कंपनियां अब आधार के बायोमेट्रिक के जरिए मोबाइल ग्राहकों का सत्यापन नहीं कर पाएंगी। दूरसंचार विभाग ने सभी कंपनियों को इस प्रक्रिया को बंद करने को 5 नवंबर तक का समय दिया था। कंपनियों ने समय बढ़ाने की मांग की थी जिसे विभाग ने ठुकरा दिया है। अब उन्हें डिजिटल तरीके और विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा बिना बायोमेट्रिक के क्यूआर कोड और इंक्रिप्टेड आधार फाइल से सत्यापन करना होगा।

दूरसंचार विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दूरसंचार कंपनियों की ओर से आधार बायोमैट्रिक के प्रयोग से सिम मुहैया कराने की अवधि को 15 दिन बढ़ाने को कहा गया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मद्देनजर विभाग इस तिथि को बढ़ाने को राजी नहीं हुआ। विभाग ने कंपनियों को अन्य विकल्पों से ग्राहकों का सत्यापन करने को कहा है।

ऐसे में आधार बायोमैट्रिक का प्रयोग दूरसंचार कंपनियां आज के बाद नहीं करेंगी। फिलहाल कंपनियां पुराने तरीके से दस्तावेजों के आधार पर सिम कार्ड जारी करेगीं। जबकि आने वाले दिनों में डिजिटल तरीके से सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसका ट्रायल सफल रहा है जबकि यूआईडीएआई द्वारा दिए गए विकल्प भी जल्द शुरू किए जाएंगे।

About author

Articles

लेटेस्ट हिंदी समाचारों का पोर्टल। हर कदम आपके साथ चले। देश-विदेश, राजनीति, व्यापार, मनोरंजन, शिक्षा, ऑटोमोबाइल, गेजेट्स, स्टॉक मार्केट, निवेश, टैक्स एवं फाइनेंशियल समाचारों के लिए www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पढ़िए। समाचार मोबाइल, डेस्कटॉप और टेबलेट पर पढ़ने के लिए आज ही लॉग ऑन कीजिये www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पर।
Related posts
कंपनी

लॉक डाउन में प्रीपेड कस्टमर्स के प्लान की बढ़ाएं वेलिडिटी: TRAI

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के चलते देशभर…
Read more
टेक न्यूज

mAadhaar ऐप से करें आधार कार्ड का एड्रेस अपडेट, जानिए तरीका

नई दिल्ली। यूनिक आइडेंटिफिकेशन…
Read more
कंपनी

AGR मामला: टेलीकॉम कंपनियों को आज आधी रात से पहले चुकाना है बकाया

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने आज AGR मामले…
Read more
Newsletter
Become a Trendsetter
Sign up for Davenport’s Daily Digest and get the best of Davenport, tailored for you.