इंडियन बॉडी बिल्डर्स एंड फिटनेस फेडरेशन कर रही खिलाड़ियों को प्रोत्साहित

0
595

ऑनलाइन उपलब्ध कराई जा रही राज्य व राष्ट्रीय स्तरीय गाइड लाइन

कोटा। इंडियन बॉडी बिल्डर्स एण्ड फिटनेस फेडरेशन को मान्यता मिलने के बाद से ही राजस्थान में खिलाड़ियों को कई सुविधाएं मिलने लगी है। ये ही नहीं अब खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार के सहयोग से कई योजनाओं को चलाया जा रहा है, जिसका लाभ बॉडी बिल्डर्स को मिल रहा है।

इंडियन बॉडी बिल्डर्स फेडरेशन राजस्थान के संयुक्त सचिव मोहम्मद अफरोज अब्बास ने बताया कि इस फेडरेशन के माध्यम से लगातार खिलाड़ियों को मोटिवेट करने के लिए उन्हें आॅन लाइन सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। राज्य व राष्ट्रीय स्तरी की गाइड लाइन उन्हें आॅन लाइन उपलब्ध कराने के साथ ही आगामी समय में आने वाली चेम्पियनशिप के लिए भी उन्हें तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए नए खिलाड़ियों को मौका दिया जा रहा है।

फेडरेशन के माध्यम से ही मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ
मोहम्मद अफरोज अब्बास ने बताया कि कोटा सहित पूरे राजस्थान में इंडियन बॉडी बिल्डर्स फेडरेशन द्वारा ही सरकार की योजनाओं का लाभ खिलाड़ी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही राजस्थान में स्पोर्टस कोटे में नौकरी के लिए फेडरेशन के प्रमाण पत्र ही मान्य होंगे। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों का भविष्य मान्यता प्राप्त संगठन द्वारा कराई जा रही प्रतियोगिताओं में भाग लेने से ही उज्जवल होगा।

फेडरेशन से खेलने वाले खिलाड़ियों को ही राज्य सरकार व केंद्र सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा वहीं सरकारी नौकरियों में भी अब इस फेडरेशन के माध्यम से मिले हुए प्रमाण पत्र को ही मान्यता दी जाएगी। 2016 में मिली मान्यता के बाद से लगातार फेडरेशन खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर रहा है।

उन्होंने बताया कि सन 2012 में इंडियन बॉडी बिल्डर्स एंड फिटनेस एसोसिएशन को मान्यता मिल गई थी। तब से हर साल रिन्यू हो रहा है। फेडरेशन के द्वारा खेले गए खिलाड़ियों को ही भारत सरकार खेल पुरस्कार से सम्मानित करती है। एस भास्करण को जो अर्जुन अवार्ड दिया गया था, वह भी हमारे संगठन के साथ ही जुडे“ हुए हैं। …2

कोटा के खिलाड़ियों को मिलेगा मौका
लम्बे समय से बॉडी बिल्डिंग के क्षेत्र में खिलाड़ियों को मायूसी हाथ लग रही थी, लेकिन अब कोटा के खिलाड़ियों को इंडियन बॉडी बिल्डर्स फेडरेशन के माध्यम से राज्य स्तरीय व राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए तैयार किया जाएगा, उन्हे नेशनल बाॅडी बिल्डिंग में जज रहे मोहम्मद फिरोज अब्बास के द्वारा प्रशिक्षण दिया जायेगा। कोटा में कई जिम संचालकों से वार्ता की जा रही है। कोटा में इस विद्या को आगे बढ़ाने के लिए अब राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं को देने का प्रयास किया जाएगा वहीं खिलाड़ियों को प्रेक्टिस के लिए भी उचित जिम ट्रेनरों के साथ उपलब्ध कराई जाएगी।

कोटा बॉडी बिल्डर्स एंड फिटनेस एसोसिएशन कार्यकारणी
कोटा बॉडी बिल्डर्स एंड फिटनेस एसोसिएशन कार्यकारणी में अध्यक्ष दीपेंद्र शर्मा, सचिव मोहम्मद अफरोज अब्बास, उपाध्यक्ष मोहित शर्मा, संयोजक अब्दुल करीम खान, कोषाध्यक्ष मेजर के खान संगठन मंत्री गुरविंदर सिंह, सह सचिव महबूब आलम खान को शामिल किया गया है।