सरकारी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना भी पुण्य

0
586

कोटा। अल्पसंख्यक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए 22 सितम्बर को दोपहर 1 बजे मल्टीपरपज स्कूल में शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसके कर पत्रक का विमोचन आर्यिका सौम्यनन्दिनी माताजी द्वारा महावीर नगर विस्तार स्थित दिगम्बर जैन मंदिर संत शाला पर किया गया।

राष्ट्रीय जैन माइनॉरिटी के संगठन मंत्री प्रकाश जैन दीपपुरा ने बताया कि शिविर के दौरान लोगों को अल्पसंख्यक योजनाओं और उनसे संबंधित समस्याओं के निदान के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने माताजी को बताया कि भारत सरकार द्वारा जैन समाज को अल्पसंख्यक श्रेणी में लिया गया है। इसलिए भारत सरकार द्वारा दी जा रही कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

इससे पहले आर्यिका सौम्यनन्दिनी माताजी ने कहा कि जैन समाज पूरे देश में सबसे कम आबादी वाला समाज है। इसी आधार पर अल्पसंख्यक का दर्जा मिला है। जैन सक्षम समाज है, लेकिन बहुत बड़ा तबका ऐसा भी है जिसे सहायता की आवश्यकता रहती है। सक्षमता की आड़ में इन योजनाओं को अनदेखा करने से गांव में रहने वाले गरीब जैन परिवार के साथ हम गलत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस संवैधानिक अधिकार का मायना न केवल आर्थिक विषमताओं से जुड़ा हुआ है, बल्कि यह हमारी संस्कृति, पुरातन धरोहर को सुरक्षित करता है। अल्पसंख्यक वर्ग के लिए अनेक योजनाएं चल रही हैं। पर जानकारी के अभाव में हम इनका उपयोग नहीं कर रहे हैं इससे हमारे समाज के जरूरतमंद लोग इसके लाभ से वंचित हैं।

यदि इन योजनाओं की जानकारी लेकर हम अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों की मदद कर दें तो न केवल वह सक्षम होंगे वरन वह इन योजनाओं का लाभ भी बेहतर ढंग से ले सकेंगे। इससे पहले श्री दिगम्बर जैन मंदिर महावीर नगर विस्तार में नित्य पूजा और शाम को आरती की गई।

इस अवसर पर राष्ट्रीय जैन माइनॉरिटी के शहर अध्यक्ष नवीन मेहता, सकल दिगंबर जैन समाज कोटा के अध्यक्ष विमलचंद जैन, कार्याध्यक्ष जेके जैन, चातुर्मास समिति के अध्यक्ष नवीन दौराया, जम्बू दीपपुरा, आरबी जैन, नरेश जैन, महासचिव पारस जैन लूंग्या समेत कईं श्रावक श्राविकाएं मौजूद रहे।