Sunday, 12 May 2024
Trending
GST

5 करोड़ तक टर्नओवर पर खत्म होगा ऐनुअल GSTR

नई दिल्ली। दो साल से टलते आ रहे जीएसटी के पहले सालाना रिटर्न और ऑडिट रिपोर्ट की फाइलिंग से छोटे कारोबारियों को निजात मिल सकती है। संभावना जताई जा रही है कि जीएसटी काउंसिल 20 सितंबर को होने वाली अपनी बैठक में पांच करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वालों को वित्त वर्ष 2017-18 के लिए GSTR-9, GSTR-9A और GSTR-9C भरने से मुक्त कर सकती है। इससे करीब 85 प्रतिशत असेसीज को राहत मिलने की उम्मीद है, हालांकि इंडस्ट्री 2018-19 के लिए भी इसे खत्म करने की मांग कर रही है।

30 नवंबर तक बढ़ाई तक अंतिम तिथि
अब तक बेहद कम फाइलिंग के चलते सीबीआईसी ने हाल में GSTR-9, GSTR-9A और GSTR-9C की आखिरी तारीख 30 नवंबर तक बढ़ा दी थी। हालांकि, ट्रेड-इंडस्ट्री शुरू से कहती आ रही है कि डेडलाइन बढ़ाने से फाइलिंग में तेजी नहीं आएगी, क्योंकि इसमें एडिट प्रोविजन नहीं होने से लोग पहले भरे जा चुके मंथली रिटर्न में दर्ज डेटा की मिसमैचिंग के डर से इसे नहीं भर रहे हैं।

आधिकारिक और इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक, सरकार कम से कम छोटे कारोबारियों को पहले साल के सालाना रिटर्न से मुक्त करने का मन बना चुकी है, जिसका ऐलान काउंसिल की बैठक में हो सकता है। ट्रेड-इंडस्ट्री में भी इसे लेकर अटकलें जोरों पर हैं और टैक्सपेयर्स ने फाइलिंग पूरी तरह रोक दी है।

2018-19 के लिए सालाना रिटर्न का औचित्य नहीं
पीएचडी चैंबर की इनडायरेक्ट टैक्स कमेटी के चेयरमैन बिमल जैन ने बताया कि छोटे कारोबारियों को इससे मुक्त करना अच्छी पहल होगी, लेकिन ऐसा सिर्फ 2016-17 के लिए नहीं बल्कि 2018-19 के लिए भी होना चाहिए, क्योंकि दोनों वर्षों की दिक्कतें समान हैं।

उन्होंने कहा, ‘अभी तक लोग 2016-17 का GSTR-9 ही नहीं भर पाए हैं, जबकि जनवरी से नया रिटर्न आ रहा है, जिसके बाद सालाना रिटर्न की जरूरत ही खत्म हो जाएगी। ऐसे में 2018-19 के लिए सालाना रिटर्न भरवाने का कोई औचित्य नहीं रह जाता।’ आम डीलर्स को सालाना GSTR-9, कंपोजिशन डीलर्स को GSTR-9A और 2 करोड़ से ऊपर टर्नओवर वालों को GSTR-9C के रूप में ऑडिट रिपोर्ट फाइल करना है।

डेट बढ़ने से फाइलिंग में हरकत नहीं
फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल जनरल सेक्रेटरी वी. के. बंसल ने कहा कि डेट बढ़ने से भी फाइलिंग में कोई हरकत नहीं दिख रही, क्योंकि ऐनुअल रिटर्न सभी डेटा पुराने रिटर्न्स से उठाता है, जिनमें हुई गलतियों को एडिट नहीं किया जा सकता।

उधर, दिल्ली सेल्स टैक्स बार एसोसिएशन की ओर से टैक्स चुनौतियों पर आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन में ज्यादातर एक्सपर्ट्स ने इनपुट टैक्स क्रेडिट के प्रावधानों को आसान करने और नेगेटिव लिस्ट सीमित करने की मांग की। इस बात पर सहमति जताई गई कि अगर सप्लायर ने काटा हुआ टैक्स जमा नहीं कराया तो इसके लिए बायर का इनपुट क्रेडिट नहीं रोका जाना चाहिए।

About author

Articles

लेटेस्ट हिंदी समाचारों का पोर्टल। हर कदम आपके साथ चले। देश-विदेश, राजनीति, व्यापार, मनोरंजन, शिक्षा, ऑटोमोबाइल, गेजेट्स, स्टॉक मार्केट, निवेश, टैक्स एवं फाइनेंशियल समाचारों के लिए www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पढ़िए। समाचार मोबाइल, डेस्कटॉप और टेबलेट पर पढ़ने के लिए आज ही लॉग ऑन कीजिये www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पर।
Related posts
GST

Covid से राहत देने वाले सामान पर 5% GST लगे, मंत्री समूह का सुझाव

नई दिल्ली। कोविड से राहत देने वाले…
Read more
GST

GSTR-1 में गड़बड़ी मिलने पर निलंबित हो जाएगा GST रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली। अब ऐसे करदाताओं का माल एवं…
Read more
निवेश

बिटक्वाइन ट्रेडिंग पर सरकार लगा सकती है 18 फीसदी GST

नई दिल्ली। सरकार बिटक्वाइन ट्रेडिंग…
Read more
Newsletter
Become a Trendsetter
Sign up for Davenport’s Daily Digest and get the best of Davenport, tailored for you.