Sunday, 12 May 2024
Trending
ऑटोमोबाइल

एक्सीडेंट से पहले ऊंची हो जाएगी यह कार, जानिए कैसे

नए साल में कारों की दुनिया कुछ ज्यादा ही एडवांस होने वाली है। जो कारें करोड़ों में कीमत रखती हैं, वे तो लगभग चौंकाने वाली हैं। महंगी कारों में सुरक्षा खासी अहम होती है। 2019 में जो ऑडी ए8 आने वाली है वो इस दिशा में कई कदम बढ़ा चुकी है। इस कार में फ्रंटल ऑटो ब्रेकिंग सिस्टम लगा है। जानिए ऐसे ही फीचर्स के बारे में…

यह सिस्टम एकदम से किसी गाड़ी के सामने आ जाने से होने वाली टक्कर की आशंका को लगभग खत्म कर देगा। फिर भी गाड़ी टकरा जाती है तो ऑडी की सवारी को इसका असर कम होगा क्योंकि इसमें एक्टिव सस्पेंशन सिस्टम भी है जो टक्कर से पहले ही हालात का अंदाजा लगाकर गाड़ी को 3.5 इंच ऊपर खिसका देगा ताकि दूसरी गाड़ी ऑडी के कठोर हिस्से से टकराए।

दरअसल ऑडी ए8 लक्जरी सिडान में एक फीचर है जो अपने कैमरों से रोड को स्कैन करेगा ताकि सड़क की हालत अनुसार सस्पेंशन ऑटोमैटिकली एडजस्ट हो जाएं और आपको स्मूद राइड मिले। इसी का दूसरा फायदा एक्सीडेंट के वक्त हाइट बढ़ाने में मिलेगा। सुरक्षा के मामले में मर्सिडीज बेंज सीएलएस फोर-डोर कूपे भी पीछे नहीं रहने वाली है।

इस कार में प्री-सेफ इम्पल्स साइड सिस्टम है, जो साइड की टक्कर से सवारी को लगने वाली चोट से काफी हद तक बचाएगा। इसमें प्री-सेफ साउंड फंक्शन भी है, एक्सिडेंट की आवाज को केबिन के अंदर आने से रोकेगा। यह आवाज पैसेंजर के कानों तक काफी कम होकर पहुंचेगी जिससे कान के परदे को नुकसान नहीं होगा और दहशत का माहौल भी नहीं बनेगा।

इसके अलावा नए साल में आने वाली गाड़ियों में आराम भी खूब मिलने वाला है। कारों में कनेक्टिविटी और इंफोटेनमेंट फीचर्स खूब बढ़ेंगे। होम इलेक्ट्रॉनिक असिस्ट डिवाइसेस से जुड़ाव बढ़ेगा जिससे आपकी आवाज से लॉक-अनलॉक कर पाना संभव हो जाएगा। कारों को दूर से ही इस कार को चालू किया जा सकेगा और इसके अंदर का तापमान भी आपको मनचाहा मिलेगा।

हाई एंड कारों और क्रॉसओवर गाड़ियों के परफॉर्मेंस को बेहतर किया जा रहा है। जगुआर आई-पेस इलेक्ट्रिफाइड क्रॉसओवर की लेटेस्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी याद रखेगी कि ड्रायवर की पसंद क्या है, उसी अनुसार क्लाइमेट कंट्रोल सेटिंग्स हो जाएंगी, सीट की पोजिशन सेट हो जाएगी और मनपसंद रेडियो स्टेशन सेट हो जाएगा।

About author

Articles

लेटेस्ट हिंदी समाचारों का पोर्टल। हर कदम आपके साथ चले। देश-विदेश, राजनीति, व्यापार, मनोरंजन, शिक्षा, ऑटोमोबाइल, गेजेट्स, स्टॉक मार्केट, निवेश, टैक्स एवं फाइनेंशियल समाचारों के लिए www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पढ़िए। समाचार मोबाइल, डेस्कटॉप और टेबलेट पर पढ़ने के लिए आज ही लॉग ऑन कीजिये www.lendennews-ee4f51.ingress-erytho.ewp.live पर।
Related posts
ऑटोमोबाइल

ये शानदार मर्सिडीज कार 26 फरवरी को होगी लॉन्च

नई दिल्ली। मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास का…
Read more
Newsletter
Become a Trendsetter
Sign up for Davenport’s Daily Digest and get the best of Davenport, tailored for you.