एपल को पछाड़ दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी बनी एनवीडिया, जानिए मार्केट कैप

0
7

नई दिल्ली। Nvidia market cap increased: चिप बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एनवीडिया (Nvidia) ने एप्पल को पछाड़कर दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी का खिताब अपने नाम कर लिया है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) चिप्स की मजबूत मांग से संचालित रिकॉर्ड स्टॉक रैली के बाद एनवीडिया का मार्केट कैप बढ़कर 3.53 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गया। यह एप्पल के मार्केट कैप 3.52 ट्रिलियन डॉलर से थोड़ा ज्यादा है।

चिप बनाने वाली दिग्गज कंपनी के शेयरों में शुक्रवार यानी 25 अक्टूबर को लगभग तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई। जबकि एप्पल के शेयरों में 0.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे iPhone निर्माता का मार्केट कैप 3.54 ट्रिलियन डॉलर हो गया।

जून में माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल के आगे निकलने से पहले एनवीडिया कुछ समय के लिए दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई। इन ‘तकनीकी तिकड़ी’ कंपनियों का मार्केट कैप कई महीनों से एक दूसरे को टक्कर दे रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप 3.20 ट्रिलियन डॉलर था और इसका स्टॉक 1.3 प्रतिशत ऊपर था। सिलिकॉन वैली चिपमेकर एआई कंप्यूटिंग में उपयोग किए जाने वाले प्रोसेसर का प्रमुख आपूर्तिकर्ता है। यह उभरती हुई तकनीक पर हावी होने के लिए माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट, मेटा प्लेटफॉर्म और अन्य दिग्गजों के बीच दौड़ में सबसे बड़ी विजेता बन गयी है।

1990 के दशक से वीडियो गेम प्रोसेसर के डिजाइनर के रूप में जाने जाने वाले एनवीडिया का स्टॉक अक्टूबर में लगभग 18 प्रतिशत बढ़ गया है। ChatGPT के पीछे की कंपनी OpenAI द्वारा 6.6 बिलियन डॉलर के फंडिंग राउंड की घोषणा के बाद लाभ की एक सीरीज आई है।

डेटा स्टोरेज निर्माता वेस्टर्न डिजिटल द्वारा अनुमान से बेहतर तिमाही मुनाफा दर्ज करने के बाद एनवीडिया और अन्य सेमीकंडक्टर शेयरों में तेजी आई, जिससे डेटा सेंटर की मांग के बारे में उम्मीदें बढ़ गई।