उदयपुर का डीएसओ करोड़ों की सम्पत्ति का मालिक, जानिए ACB को क्या-क्या मिला

0
5

उदयपुर। उदयपुर के डीएसओ की छापेमारी में एसीबी करोड़ों रुपये की संपत्ति जब्त की है। बता दें एसीबी ने डीएसओ जयमाल राठौड़ के विभिन्न ठिकानों पर छापा मारा। ब्यूरो की टीमें जयपुर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर और डूंगरपुर में कार्रवाई को अंजाम दे रही हैं।

एसीबी डीजी डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा ने बताया कि यह कार्रवाई खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी जयमल सिंह राठौड़ के यहां की जा रही है। राठौड़ मूलत: जिला रसद अधिकारी हैं और वर्तमान में संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी का काम देख रहे हैं। उनके खिलाफ सरकारी सेवा में रहते हुए ज्ञात स्त्रोतों से अर्जित आय की तुलना में अधिक परिसम्पत्तियां बनाने की सूचना मिली थी।

मेहरड़ा ने बताया कि सूचना का सत्यापन करवाया गया। इसमें पता चला कि राठौड़ ने उदयपुर और राजसमन्द में विभिन्न भूखण्ड, मकान, होटल, लक्जरी वाहन व अन्य परिसम्पत्तियों में निवेश कर रखा था। इस पर उनके सरदारपुरा, उदयपुर स्थित मकान, सीसारमा में होटल मान विलास रिसोर्ट (जय विलास होटल एण्ड रिसोर्ट) और उनके कार्यालय के कक्ष में तलाशी ली जा रही है। इसी प्रकार फिलहाल एसीबी की टीमें जयपुर, चित्तौड़गढ़ और डूंगरपुर में उनके ठिकानों की तलाशी ली। इसमें एसीबी के अधिकारी दस्तावेजों को खंगाला।

एसीबी उदयपुर के उप महानिरीक्षक पुलिस राजेन्द्र प्रसाद गोयल के सुपरविजन में एसीबी की उदयपुर इकाई के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनन्त कुमार, अनुसंधान अधिकारी के नेतृत्व में एसीबी राजसमंद आरोपी के उदयपुर, भीलवाड़ा स्थित 4 विभिन्न ठिकानों पर तलाशी की कार्रवाई की गई।

आरोपी जयमल सिंह राठौड़ एवं उसके परिजनों के नाम पर सरदारपुरा योजना उदयपुर में एक मकान, सज्जनगढ़ रोड पर एक आलीशान होटल, मचीन्द खमनोर में पांच आवासीय भूखंड, मदार बड़गांव में एक आवासीय भूखंड, सीसरमा में लगभग सवा दो बीघा कृषि भूमि, चार चौपहिया महंगे लग्जरी वाहन, सरदारपुरा उदयपुर में स्वयं के निवास स्थान से लगभग डेढ़ किलोग्राम सोने के आभूषण व 13.70 किलोग्राम चांदी के आभूषण एवं लगभग 3 लाख रुपए की नकदी मिली है।

आरोपी की पत्नी अनुराधा एवं पुत्र हनुतसिंह के नाम पर 7062.50 वर्ग फीट क्षेत्रफल में बना चार मंजिला एवं 26 कमरों वाला लग्जरी होटल मानविलास रिसॉर्ट है। इसमें एक रूफटॉप रेस्टोरेंट भी संचालित है।एसीबी ने जानकारी दी कि आरोपी एवं उसके परिजनों के विभिन्न बैंक खातों तथा बीमा पॉलिसियों में निवेश की जानकारी प्राप्त हुई है। आरोपी एवं उसकी पत्नी के नाम पर एक संयुक्त बैंक लॉकर भी मिला है, जिसकी तलाशी ली जाएगी।

आरोपी के निवास स्थान की तलाशी के दौरान लगभग 100 से अधिक महंगी शराब की बोतलें भी मिली हैं। साथ ही कई वन्यजीवों के नाखून एवं सींग भी मिले हैं, जिनके संबंध में संबंधित पुलिस थाने को सूचित कर नियमानुसार कार्रवाई के लिए कहा गया है।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त आरोपी एवं उसके परिजनों द्वारा कई बेनामी परिसम्पत्तियों में निवेश के साक्ष्य मिले हैं, जिनकी विस्तृत जाच की जाएगी। एसीबी की अतिरिक्त महानिदेशक स्मिता श्रीवास्तव के निर्देशन में एसीबी की विभिन्न टीमों द्वारा आरोपी के ठिकानों पर तलाशी अभियान जारी है।