1.12 करोड़ का सोना पैर पर बांध कर ला रहा था, BSF ने किया गिरफ्तार

0
4

नई दिल्ली। भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर उत्तर 24 परगना जिले में बीएसएफ ने एक बड़ी सोने की तस्करी को नाकाम कर दिया। बीएसएफ दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत 102 वीं वाहिनी की सीमा चौकी घोजाडांगा के जवानों ने पैर पर बांध कर सोने की तस्करी कर रहे तस्कर को गिरफ्तार किया। जब्त सोने का वजन 1.4 किलो है और अनुमानित कीमत 1.12 करोड़ रुपए है।

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जनसंपर्क अधिकारी और डीआईजी निलोप्तल कुमार पांडे ने बताया कि बुधवार को खुफिया सूचना के आधार पर सीमा चौकी घोजाडांगा, 102 वीं बटालियन के जवानों ने एक संदिग्ध मोटरसाइकिल सवार को बीएसएफ चेक पोस्ट (बीसीपी) के पास तलाशी के लिए रोका।

तलाशी में आनाकानी करने पर उसे मोटरसाइकिल के साथ सीमा चौकी लाया गया। यहां पर उसकी और मोटरसाइकिल की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान उसके दाहिने पैर (शिन) पर टेप से लिपटा एक पैकेट मिला। जिसको खोलने पर एक सोने की ईंट बरामद हुई। उसके बटुए से एक सोने की ईंट का एक टुकड़ा भी बरामद हुआ। इसके बाद बीएसएफ कर्मियों ने सोने को जब्त कर संदिग्ध व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया।

पांडे ने बताया कि पूछताछ के दौरान उसने खुलासा किया कि व्यवसाय में हुए नुकसान की वजह से वह कर्ज में डूब गया था। इस कारण वह एक अज्ञात बांग्लादेशी सोने के तस्कर के संपर्क में आया, जो गांव- लक्ष्मीधारी, जिला- सतखीरा, बांग्लादेश का निवासी है।

उसे सोने के तस्करी का काम करने के लिए कहा और बदले में उसे ऊंची कीमत देने की पेशकश की। जिसके लिए वह तैयार हो गया। यह सोने की खेप प्राप्त करने के बाद, वह अपने घर गया और सोने की पट्टी को अपने दाहिने पैर में टेप लपेट कर छिपा लिया और सोने की ईंट के टुकड़े को अपने बटुए में रख लिया। लेकिन बीएसएफ ने उसे डिलीवरी के लिए जाते समय सोने के साथ गिरफ्तार कर लिया।