किआ की नई EV4 ग्लोबल लॉन्च से पहले आई नजर, जानिए इसकी खासियत

0
54

नई दिल्ली। किआ EV4 को पहली बार पिछले साल अक्टूबर में दक्षिण कोरियाई कार निर्माता के पहले एनुअल ईवी डे इवेंट के दौरान शोकेस किया गया था। हालांकि, उस समय यह केवल कॉन्सेप्ट मॉडल के रूप में मौजूद थी। हाल ही में टेस्ट म्यूल्स के स्पाई शॉट्स सामने आए हैं, जिससे पता चलता है कि किआ इस इलेक्ट्रिक सेडान को बाजार में लाएगी।

किआ EV4 को 2024 के अंत तक अपने प्रोडक्शन मॉडल के रूप में अनवील कर सकती है। मार्केट में आने के बाद ये ईवी कार निर्माता की कम लागत वाली इलेक्ट्रिक कार लाइनअप के हिस्से के रूप में मौजूदा EV3 और EV5 ईवी लाइनअप में शामिल हो जाएगी।

किआ इलेक्ट्रिक युग में एक प्रमुख कार निर्माता के रूप में खुद को मजबूत करना चाहती है। इसके लिए कंपनी कम लागत वाले मॉडल करने की योजना बना रही है। वर्तमान में औसतन इलेक्ट्रिक कारें ICE-चालित मॉडलों की तुलना में बहुत अधिक महंगी हैं, जिससे इच्छुक खरीदार भी ईवी नहीं खरीद पा रहा है। चीनी निर्माता वर्तमान में सब्सिडी और किफायती ईवी के साथ बाजार पर कब्जा जमाने की फिराक में हैं।

चीनी कंपनियों ने प्रभावी रूप से पश्चिमी कंपनियों से बिक्री का एक बड़ा हिस्सा छीन लिया है, जो नए ईवी उद्योग पर अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं। चीन का मुकाबला करने के लिए दुनिया भर के कार निर्माता तेजी से कम लागत वाली इलेक्ट्रिक कारें पेश करने का प्रयास कर रहे हैं। किआ भी इस लाइन में है।

किआ EV4 को एक नए प्रकार की ईवी सेडान के रूप में पेश किया जाता है, जो लगभग क्रॉसओवर कैटेगरी में आती है। इसमें एक लंबी सिल्हूट है, जिसमें फास्ट, वाइड फेंडर और एक रूफ लाइन है, जो धीरे-धीरे एक डकटेल स्पॉइलर में बदल जाती है। कॉन्सेप्ट मॉडल किआ की न्यू इलेक्ट्रिक कारों, जैसे कि हाल ही में लॉन्च की गई EV9 SUV से डिजाइन एलिमेंट से मैच करता है। इसमें वर्टिकल हेडलैम्प्स और टेल लैंप हैं।

EV4 में कार निर्माता की नेक्स्ट जेन के कनेक्टेड कार नेविगेशन कॉकपिट को शामिल करने की उम्मीद है, जो वर्तमान में EV5 पर प्रदर्शित है। इसमें 12.3-इंच डिजिटल क्लस्टर और 12.3-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक पैनोरमिक डिस्प्ले शामिल है। डिस्प्ले यूनिट में कार के क्लाइमेट कंट्रोल के लिए पांच इंच का डिजिटल पैनल भी है।

क्या EV4 इलेक्ट्रिक सेडान भारत आएगी?
किआ ने पहली बार 2023 ईवी डे इवेंट के दौरान EV3, EV4 और EV5 को कॉन्सेप्ट मॉडल के रूप में अनविल किया था। अपनी ग्लोबल ईवी रणनीति की रूपरेखा देते हुए दक्षिण कोरियाई कार निर्माता ने कहा कि ईवी अपनाने की धीमी दर वाले उभरते बाजारों को पहले EV6 और EV9 मॉडल पेश किए जाएंगे।

किआ ने कहा कि इन शुरुआती लॉन्च के बाद इसके कम लागत वाले इलेक्ट्रिक मॉडल रिलीज होंगे। EV3 और EV5 को पहले ही चुनिंदा बाजारों में लॉन्च किया जा चुका है। भारत में कंपनी के पास पहले से ही किआ EV6 इलेक्ट्रिक सेडान है और किआ EV9 ऑल-इलेक्ट्रिक SUV को हाल ही में यहां भी लॉन्च किया गया था।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि EV3 और EV5 किआ के एंट्री लेवल रेंज में भारत लाने के लिए इच्छुक अगले मॉडल में से हो सकते हैं या नहीं। अगर सेडान भारत आने के लिए निर्धारित है, तो किआ EV4 इन संबंधित लॉन्च के पीछे आएगी। अभी तक यह कन्फर्म नहीं है कि क्या किआ EV4 भारत आएगी। लेकिन, अगर ऐसा होता है, तो एक ज्यादा संभावना है कि यह बाजार में पूरी तरह से निर्मित यूनिट (CBU) के रूप में एंट्री करेगी।