कोटा को देश की प्रमुख आर्थिक नगरी बनाने के लिए संयुक्त प्रयास जरूरी

0
3
राइजिंग हाड़ौती टूरिज्म ए रिच हेरिटेज डेस्टिनेशन प्रदर्शनी का मीडिया ने किया अवलोकन

कोटा। होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन, पर्यटन विभाग एवं कोटा इवेंट एसोसियेशन के संयुक्त तत्वावधान में दशहरा मेले मे लगाई गई राइजिंग हाड़ौती टूरिज्म ए रिच हेरिटेज डेस्टिनेशन प्रदर्शनी का आज मीडिया द्वारा अवलोकन किया गया ।

इस दौरान आयोजित पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी एवं महासचिव सन्दीप पाडिया ने कहा कि पिछले 7 दिनों से चल रही इस प्रदर्शनी का मेले में आने वाले हजारों आमजनों ने अवलोकन किया। प्रदर्शनी में लगाई गई तीन एलईडी स्क्रीन के माध्यम से हाड़ौती के समस्त पर्यटन स्थलों का प्रदर्शन किया जा रहा है।

साथ ही हाड़ौती के पर्यटन स्थलों की जानकारी युक्त करीब 25000 फोल्डर प्रदर्शनी में आने वाले हर विजिटर को दिए जा रहे हैं। इस प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य मेले मे हाड़ौती के साथ-साथ बाहर से आने वाले आमजनों को हाड़ौती के बेहतरीन पर्यटक स्थलों की जानकारी का प्रचार प्रसार करना है। जिसमें पूरी तरह से सफलता प्राप्त हो रही है।

माहेश्वरी व पाडिया ने बताया कि पर्यटन का इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए यहां की यूनिवर्सिटी में होटल मैनेजमेंट पर्यटन डेवलपमेंट गाइड जैसे कोर्स भी चालू किए गये हैं। उन्होंने इस बात की आवश्यकता पर बल दिया कि कोटा मे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी की शीघ्र स्थापना हो। कोटा मे इसके लिए रानपुर में जगह ली गई है।

उन्होंने बताया कि राजस्थान राइजिंग इन्वेस्टमेंट में राज्य सरकार का सबसे बड़ा फोकस राजस्थान के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हो रहा है। साथ ही राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नई पर्यटन नीति एवं पर्यटन कल्याण बोर्ड के गठन भी प्रस्तावित है।

माहेश्वरी ने कहा कि इसके लिए होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान पूरी तरह प्रयासरत है। हाड़ौती के पर्यटन विकास के लिए नई डेस्टिनेशन बनाने के लिए सरकार हाड़ौती क्षेत्र पर ध्यान दे। होटल एंड रिर्सोट स्थापना के एमओयू हो रहे हैं। उसमें राज्य के अन्य संभागों की तरह हाड़ौती को भी प्राथमिकता मिले। हाड़ौती में जितने भी एमओयू हुए हैं, उसमें निवेशकों के द्वारा हाड़ौती में पर्यटन विकास की संभावनाओं को देखते हुए होटल रिसोर्ट क्षेत्र के हुए हैं ।

होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान कोटा डिवीजन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह सलाहकार बोर्ड के निदेशक अनिल मूंदड़ा, गणपत लाल शर्मा एवं देवेन्द्र कुमार जैन ने बताया कि हाड़ौती के पर्यटन स्थलों का वृहद स्तर पर प्रचार प्रसार का बीड़ा फेडरेशन ने उठाया है और उसी के तहत जहां भी पर्यटन मेले, उत्सव, मार्ट आदि का आयोजन होगा, वहां फेडरेशन हाड़ौती के पर्यटन स्थलों के प्रचार प्रसार के लिए पवेलियन लगाकर भरपूर प्रचार सामग्री वितरित करेगी। 

पर्यटन विभाग कोटा के उप निदेशक विकास पांडे एवं सहायक निदेशक संदीप श्रीवास्तव ने कहा कि हाड़ौती के पर्यटन विकास के लिए विभाग पूरी तरह से कटिबद्ध है ।  पिछले पांच माह में होटल फेडरेशन द्वारा किए गए प्रयासों की वजह से हाड़ौती में पर्यटन का माहौल बनने लगा है जिसे निरंतर जारी रखा गया तो हाड़ौती आने वाले समय में जयपुर उदयपुर जोधपुर जैसलमेर जैसे संभागों की पहली पंक्ति में स्थापित हो जाएगा।

उसके लिए हम फेडरेशन के साथ मिलकर आने वाले समय में हाड़ौती पर्यटन महोत्सव, हाड़ौती  ट्यूर एंड ट्रेवल मार्ट जैसे आयोजन की कार्य योजना बना रहे हैं । इसके अंतर्गत पूरे देश के ट्यूर ऑपरेटरों एवं पर्यटन से जुड़े लोगों को बुलाकर समस्त हाड़ौती के पयर्टन स्थलो का विजिट कराया जाएगा ।

कोटा के प्रसिद्ध आर्किटेक्ट एवं होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन के तकनीकी सलाहकार भुवनेश लाहोटी ने कहा कि कोटा बेहद ही सुंदर शहर है।  शहर में पर्यटन की विपुल संभावनाओं को देखते हुए यहां के रामगढ़ विषधारी अभ्यारण्य, मुकुंदरा अभ्यारण्य, शेरगढ़ अभ्यारण्य को पूर्ण विकसित किया जाना चाहिए।

साथ ही चंबल गार्डन से जवाहर सागर तक क्रूज चलाया जाना अति आवश्यक है। शहर को स्वच्छ सुंदर अतिक्रमण मुक्त एवं पार्किंग युक्त होना भी आवश्यक है। लाहोटी ने कहा कि वर्तमान में हाड़ौती में पर्यटन स्थलों के जीर्णोद्वार के काम किये जा रहे हैं, उन्हें तेजी से पूरा किया जाने की आवश्यकता है। वर्तमान में हमारा शहर किसी यूरोपियन शहर से कमजोर नहीं है। यहां के विकास एवं पर्यटन स्थलों को देखकर बाहर से आने वाला पर्यटक हतप्रभ रह जाता है।

उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर हमारी जिम्मेदारी तय करें और शहर के हित में सोचें तो कोटा शहर निश्चित ही आने वाले समय में देश के पर्यटन मानचित्र के रूप में अपना नाम दर्ज कराएगा। जिस तरह से कोटा की पहचान प्रमुख औद्योगिक शैक्षणिक नगरी के रूप में हुई है, उसके साथ-साथ पर्यटन नगरी के रूप में भी स्थापित होगी।

इस अवसर पर कोटा इवेंट एसोसियेशन के अध्यक्ष नीलेश अग्रवाल, महासचिव अंकित जांगिड़ एवं मनीष जेठमलानी ने बताया कि हम पर्यटन विभाग और होटल फेडरेशन  द्वारा किए जा रहे हाड़ौती के पर्यटन विकास में पूरी तरह से सहयोग कर रहे हैं और हमारे सभी के संयुक्त प्रयासों से यह प्रदर्शनी दशहरे में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

उन्होंने कहा कि हाड़ौती में डेस्टिनेशन मैरिज का भी धीरे-धीरे माहौल बनता जा रहा है। हाड़ौती की पर्यटन नगरी के रूप में पहचान बनती है तो यहां पर बहुतायात में डेस्टिनेशन मैरिज होने की भी संभावनाएं मिल का पत्थर साबित होगी।

इस अवसर पर होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन के पदाधिकारी पर्यटन विभाग के अधिकारी एवं कोटा इवेंट एसोसियेशन के पदाधिकारियो के साथ कोटा के मीडिया एवं सोशल मीडिया कर्मी मौजूद थे ।