अर्जेन्टीना में सितम्बर माह में 41.10 लाख टन सोयाबीन की रिकॉर्ड क्रशिंग

0
3

ब्यूनस आयर्स । लैटिन अमरीकी देश अर्जेन्टीना में सितम्बर 2024 के दौरान सोयाबीन की कुल क्रशिंग तेजी से बढ़कर 41.10 लाख टन पर पहुंच गई जो पिछले साल की तुलना में 116 प्रतिशत अधिक रही। सितम्बर माह में सोयाबीन की क्रशिंग का यह नया रिकॉर्ड स्तर है।

इस सरकारी आंकड़ों से उद्योग-व्यापार क्षेत्र हैरान है जो अब अनुमान लगा रहा है कि 2023-24 के सीजन में सोयाबीन का कुल घरेलू उत्पादन 520 लाख टन के करीब पहुंच गया।उल्लेखनीय है कि अगस्त माह के दौरान वहां सोयाबीन की कम क्रशिंग हुई थी मगर सितम्बर की क्रशिंग ने उस कमी को पूरा कर दिया।

उद्योग-व्यापार समीक्षकों के अनुसार सितम्बर 2024 के दौरान अर्जेन्टीना में 6.25 लाख टन सोयाबीन का आयात हुआ जिसका अधिकांश भाग पराग्वे से मंगाया गया। इसके बावजूद घरेलू स्रोतों से लगभग 35 लाख टन सोयाबीन की आपूर्ति हुई जो चौकाने वाली बात है। आमतौर पर वहां किसान किसी एक माह में इतनी भारी मात्रा में सोयाबीन की बिक्री नहीं करते हैं।

अर्जेन्टीना संसार में सोया तेल एवं सोयामील का सबसे बड़ा निर्यातक देश है। वहां सोयाबीन की रिकॉर्ड क्रशिंग होने से इसके मूल्य संवर्धित उत्पादों का उत्पादन बढ़ गया और उद्योग को इसका निर्यात बढ़ाने का अच्छा अवसर मिल रहा है। इस घटनाक्रम से साफ संकेत मिलता है कि अर्जेन्टीना में सोयाबीन की क्रशिंग पर अभी मिलर्स को घनात्मक मार्जिन (लाभ) प्राप्त हो रहा है।

दूसरी ओर वहां से सोयाबीन का निर्यात प्रदर्शन कमजोर चल रहा है। अप्रैल से अक्टूबर 2024 के दौरान अर्जेन्टीना से करीब 35.30 लाख टन सोया तेल का निर्यात होने का अनुमान है जो पिछले 6 वर्षों के औसत शिपमेंट से 11 प्रतिशत ज्यादा है। हाल की बारिश से अर्जेन्टीना में किसानों को सोयाबीन की बिजाई में सहायता मिलेगी। भारत में सोया तेल का सर्वाधिक आयात अर्जेन्टीना से ही होता है।