कौन है बॉलीवुड का सबसे अमीर इंसान, जिसकी नेटवर्थ 12800 करोड़ है

0
2

मुंबई।। शाहरुख खान भारत के सबसे अमीर एक्टर हैं। हुरून इंडिया की लिस्ट के मुताबिक, शाहरुख की नेटवर्थ तकरीबन 7,300 करोड़ रुपये है। वहीं सलमान खान की नेटवर्थ 3000 करोड़ रुपये के आस-पास है। लेकिन, हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक ऐसा भी शख्स है जिसकी नेटवर्थ सलमान और शाहरुख दोनों से ज्यादा है।

जी हां! हालांकि, ये कोई एक्टर नहीं है, ये एक फिल्म प्रोड्यूसर है। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रोड्यूसर की नेटवर्थ 12,800 करोड़ रुपये है। यही कारण है कि इसे बॉलीवुड का सबसे अमीर इंसान, हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का बिलेनियर कहा जाता है।

बॉलीवुड के इस अरबपति का नाम रोनी स्क्रूवाला है। रोनी ने अपने करियर की शुरुआत आंत्रप्रेन्योर के तौर पर की थी। उन्होंने 70 के दशक में टूथब्रश बनाने वाली कंपनी बनाई। फिर 1981 में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा। जब भारत में मनोरंजन के नाम पर सिर्फ दूरदर्शन था, तब रोनी ने केबल टीवी की शुरुआत की, जिसने सिनेमा जगत को हमेशा के लिए बदल दिया।

1990 में रोनी ने यूटीवी सॉफ्टवेयर कम्यूनिकेशन नाम की कंपनी बनाई। 2012 में उन्होंने इस कंपनी को 1.4 बिलियन डॉलर में बेच दिया। इसके बाद, आरएसवीपी (RSVP) नाम की कंपनी शुरू की, जो खुद की स्क्रिप्ट, स्क्रीनप्ले तैयार करती है और निर्देशकों के साथ मिलकर फिल्में बनाती है।

आरएसवीपी, रॉनी की आय का एकमात्र स्रोत नहीं है। रॉनी ने pGrad, Usports और Unliazer जैसी कंपनियों में भी निवेश किया है। इसके अलावा, रॉनी ‘शार्क टैंक इंडिया सीजन 3’ में बतौर जज भी नजर आ चुके हैं।