500 करोड़ के फ्रॉड मामले में एल्विश यादव, भारती, रिया चक्रवर्ती समेत कई सेलेब्स

0
5

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने 500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती, कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिंबाचिया समेत कई सेलेब्रिटीज़ को समन जारी किया है। पुलिस ने इन सभी से कहा है कि वे अगले हफ्ते जांच में शामिल हों।

यह कार्रवाई ‘हाइबॉक्स’ नामक मोबाइल ऐप से जुड़े घोटाले के खुलासे के बाद की गई है, जिसमें कथित तौर पर लोगों को अधिक मुनाफे का वादा करके निवेश के लिए लुभाया गया था। दिल्ली पुलिस की ‘इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस’ (IFS0) इकाई ने गुरुवार को ‘हाइबॉक्स’ ऐप से जुड़े एक बड़े घोटाले का पर्दाफाश किया है।

आरोप है कि इस ऐप के माध्यम से लोगों को अधिक मुनाफे का लालच देकर निवेश कराया गया। इस मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती सहित कई सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स और यूट्यूबर्स पर इस ऐप का प्रचार कर निवेशकों को धोखा देने के आरोप लगे हैं।

शिकायतकर्ताओं के अनुसार, एल्विश यादव, अभिषेक मल्हान, लक्ष्य चौधरी, पूरव झा, सौरव जोशी, दिलराज सिंह रावत और अन्य बड़े नामी चेहरे भी इस घोटाले में फंसे हुए हैं। पुलिस को अब तक 500 से अधिक शिकायतें मिली हैं, जिनमें आरोप लगाया गया है कि इन प्रभावशाली व्यक्तियों ने ‘हाइबॉक्स’ ऐप का प्रचार करके मासूम निवेशकों को ठगा।

पुलिस का कहना है कि शुक्रवार को एल्विश यादव और अभिषेक मल्हान समेत कई यूट्यूबर्स को जांच में शामिल होने के लिए बुलाया गया था, लेकिन कोई भी पेश नहीं हुआ। अब पुलिस ने रिया चक्रवर्ती, भारती सिंह और हर्ष लिंबाचिया को भी समन भेजकर जांच में शामिल होने का निर्देश दिया है।

कंपनी ने किया ऑफिस बंद
जुलाई से ‘हाइबॉक्स’ ऐप ने तकनीकी समस्याओं, कानूनी विवादों और जीएसटी से जुड़े मुद्दों का हवाला देते हुए सभी भुगतान रोक दिए थे। डीसीपी तिवारी ने बताया कि ऐप से जुड़ी कंपनियों ने उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित अपने ऑफिस को बंद कर दिया और फरार हो गईं। पुलिस ने इस मामले के मास्टरमाइंड शिवराम को गिरफ्तार कर लिया है, साथ ही उसके चार बैंक खातों से 18 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं।

अगस्त में दर्ज हुई एफआईआर
इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (IFSO) इकाई को 16 अगस्त को ‘हाइबॉक्स’ ऐप के खिलाफ 29 पीड़ितों की शिकायतें प्राप्त हुईं। इन शिकायतों में आरोप लगाया गया कि निवेशकों से अधिक रिटर्न का वादा किया गया था। 20 अगस्त को स्पेशल सेल ने भारतीय दंड संहिता और आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की।