194.84 करोड़ रुपये कार्यशील पूंजी होना संस्था की प्रगति का द्योतक: राजेश बिरला

0
4
आर्थिक, सामाजिक और शैक्षणिक हर समस्या में सदस्यों के साथ है समिति: डॉ. मीनू बिरला

कोटा। कोटा कर्मचारी सहकारी समिति (108) की 104वीं आम सभा रविवार को नगर विकास न्यास ऑडिटोरियम बालाजी मार्केट में सम्पन्न हुई। आम सभा में सदस्यों को 24 प्रतिशत लाभांश व प्रोत्साहन राशि की घोषणा, 51 वरिष्ठ सदस्यों का सम्मान और आई चेकअप कैंप का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ सरस्वती पूजन, वंदन और संस्था के पूर्व अध्यक्ष श्रीकृष्ण बिरला को श्रृद्धांजलि देकर किया गया।

समिति की अध्यक्ष डॉ. मीनू बिरला, श्री हितकारी विद्यालय सहकारी समिति की अध्यक्ष सूरज बिरला, भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश जैन, कोटा सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक बलविंदर गिल, कोटा महिला नागरिक सहकारी बैंक की अध्यक्ष मंजू बिरला, उपभोक्ता होलसेल भंडार की महाप्रबंधक बीना बैरवा, संस्था सचिव विमल जैन, उपाध्यक्ष रासबिहारी पारीक,गुणवन्त मीणा स्पेशल आडिट सहकारी विभाग ने सतरंगी सहकार ध्वजारोहण कर कार्यक्रम को प्रारंभ किया।

इस अवसर पर अध्यक्ष मीनू बिरला ने कहा कि 65 वर्षों तक विभिन्न पदों पर रहकर अपने परिश्रम व लगन से संस्था को वट वृक्ष बनाने वाले बाउजी पूर्व अध्यक्ष व सहकार नेता स्व. श्रीकृष्ण बिरला ने इस संस्था को अपने पसीने से सींचा है। संस्था में बैंकिंग सुविधा, संस्था का भवन, संस्था कंप्यूटराइज्ड भी उनके कार्यकाल में हुई। उन्होंने बताया कि गत आम सभा में नए सदस्यों को लोन देने के फैसले से इस वर्ष 10.04 करोड़ रुपये लोन अधिक दिया गया है।

कार्यशील पूंजी 194.84 करोड़ रुपये
वार्षिक अधिवेशन में अध्यक्ष डॉ. मीनू ने बताया कि समिति की कार्यशील पूंजी 194.84 करोड़ रुपये है, उनके कार्यकाल में संस्था के कोष में 7.52 करोड़, अमानतों में 175.98 करोड़ तथा हिस्सा राशि में गत वर्ष की तुलना में 9 लाख रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में समिति की ओर से 28.52 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किये गये हैं। गत वर्ष की तुलना में 10.42 करोड़ की वृद्धि दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि संस्था सदैव सदस्यों की सुख-दुख की साथी रही है। उनके सपनों को साकार करने के लिए उनके साथ खड़ी है। समिति के सचिव विमल जैन ने कार्यक्रम का स्वागत भाषण पढ़ा।

सहकारिता में ईमानदारी की मिसाल
समारोह के मुख्य अतिथि रेडक्रॉस सोसायटी के स्टेट प्रेसिडेंट राजेश कृष्ण बिरला ने स्व. बाऊजी की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया और स्मरण करते हुए उनके अनुभव व सीख को साझा किया। बिरला ने कहा कि बाऊजी ने जो मेहनत व ईमानदारी की सीख दी थी, उसी के दम पर हम संस्थाओं को गतिशील रख कर प्रगति रथ पर उनके मार्गदर्शन से ही ले जा पा रहे हैं। बिरला ने कहा कि बाऊजी ने सभा नंबर 108 को नवीन ऊंचाई दी है। उन्हें समाज सहकार पुरुष के रूप में जानता है। बाऊजी के पदचिह्नों पर डॉ. मीनू बिरला चल रही हैं। उन्होंने संस्था का कार्य बखूबी संभाला है। संस्था के कोष व आमदनी में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। समिति के वर्तमान में 5126 सदस्य हैं और कार्यशील पूंजी 194.84 करोड़ रुपये होना अपने आप में प्रगति की मिसाल है।

108 शुभकारी अंक
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि कोटा नहीं पूरे राजस्थान में कर्मचारियों की इतनी बड़ी संस्था कहीं नहीं है, जो 100 से अधिक वर्षों से संचालित है। उन्होंने सहकार नेता बाऊजी के प्रयासों को मंच से साझा किया और बताया कि उनके संकल्पों से आज संस्था वटवृक्ष बन चुकी है। भाजपा जिला अध्यक्ष राकेश जैन ने कहा कि 108 का अंक ही लाभकारी व शुभकारी होता है। 108 बड़े-बड़े संतों व मनीषियों व गुरुदेवों के नाम के पूर्व है। उन्होंने इस अवसर पर कर्मचारियों के समन्वय व सहयोग की बात भी मंच से दोहराई।

51 वरिष्ठ सदस्यों का सम्मान
सचिव विमल जैन व उपाध्यक्ष रासबिहारी पारीक ने बताया कि आमसभा 2 सत्रों में आयोजित की गई। प्रथम सत्र में वरिष्ठ 51 सदस्यों को प्रशस्ति पत्र, शाल, माला पहनाकर मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। द्वितीय सत्र में समिति गत अधिवेशन की कार्यवाही का वाचन एवं पुष्टि, अंकेक्षण रिपोर्ट का अनुमोदन आमसभा ने किया और 24 प्रतिशत लाभांश व प्रोत्साहन राशि की घोषणा की गई। निःशुल्क आई चेकअप कैंप में डॉ. शैलेंद्र बिरला ने अपनी सेवाएं कैंप में दीं। उन्होंने बताया कि आम सभा में 250 लोगों ने अपने नेत्रों की जांच करवाई व उपचार प्राप्त किया।

अधिवेशन में विभिन्न समितियों के पदाधिकारी महिला संचालक हंसा त्यागी, निदेशक सूर्यकांत शर्मा, कर्ण सिंह हाड़ा, दिनेश पनवाड़, डॉ. विनोद पंकज, मुकुट बिहारी, ओमप्रकाश शर्मा सहित समिति के कर्मचारी भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर रेडक्रॉस के स्टेट सेक्रेटरी जगदीश जिंदल, भाजपा एसटी मोर्चा प्रदेश महामंत्री अशोक मीणा, चंद्रमोहन शर्मा, उषा न्याति, तारा जैन, हेमराजसिंह हाड़ा, महेश अजमेरा, महिप सिंह सहित कई लोग उपस्थित रहे।