15 हजार से अधिक छात्रों को 2.50 करोड़ के कैश प्राइज, 250 करोड़ की स्कॉलरशिप

0
7

एलन टैलेंटेक्स 2025 : रजिस्ट्रेशन 2 अक्टूबर तक, मोबाइल से घर बैठे दे सकेंगे परीक्षा

कोटा। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की ओर से शिक्षा के क्षेत्र में देश की प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए टैलेंटेक्स-2025 परीक्षा अक्टूबर माह में आयोजित होने जा रही है। परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स आवेदन कर रहे हैं। परीक्षा में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 2 अक्टूबर रखी गई है।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट प्राइवेट लिमिटेड की ओर से इस वर्ष 11वें एडिशन के रूप में टैलेंटेक्स-2025 ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों मोड में होगी। इस परीक्षा में मोबाइल से भी यह परीक्षा दी जा सकेगी।

इस परीक्षा में शामिल होकर स्टूडेंट्स कोचिंग शुल्क में रियायत पाकर सपने पूरे कर सकते हैं। शुरुआत से अब तक एलन टैलेंटेक्स में 14.75 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में होने वाली इस परीक्षा में कक्षा 5 से 10 तक के स्टूडेंट्स शामिल हो सकते हैं। ऑनलाइन एग्जाम 5 से 20 अक्टूबर के मध्य विभिन्न स्लॉट में परीक्षा होगी। वहीं ऑफलाइन परीक्षा 13 एवं 20 अक्टूबर को होगी।

नेशनल व स्टेट रैंक के साथ ही 2.50 करोड़ के कैश प्राइज तथा 250 करोड़ रुपए तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। टैलेंटेक्स ऑफलाइन में 4750 कैश प्राइज तथा ऑनलाइन में 10500 कैश प्राइज दिए जाएंगे। इसके साथ ही एलन क्लास रूम एवं डिजिटल कोर्सेज में एडमिशन पर 90 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं। हर स्टूडेंट को अलग से कॉम्पिटिटिव सक्सेस इंडेक्स भी जारी किया जाएगा।

देश में एलन के किसी भी सेंटर पर जाकर ऑफलाइन प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकता है। विद्यार्थी को ूूण्जंससमदजमगण्बवउ पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। पुरस्कार की घोषणा नवम्बर माह में होगी।

ये रहेगा परीक्षा का प्रारूप
परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें बहुविकल्पी व इन्टिजर टाइप प्रश्न होंगे, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बायोलॉजी एवं लॉजिकल मेंटल एबिलिटी के प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर एनसीईआरटी के सिलेबस पर आधारित होता है। टैलेंटेक्स में परीक्षा के माध्यम से स्टूडेंट्स न केवल अपने विषय के चयन में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। वरन् राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न परीक्षाओं के स्तर के अनुरूप हम स्वयं को कैसे तैयार कर सकते हैं, इस बारे में यहां सेल्फ असेसमेंट हो सकता है।

सेल्फ असेसमेंट के लिए बेहतर प्लेटफार्म
टैलेंटेक्स में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को दोहरे फायदे के रूप में कॉम्पिटेटिव सक्सेस इंडेक्स दिया जाएगा। इस इंडेक्स के माध्यम से स्टूडेंट्स यह पता कर सकता है कि यदि वह जेईई, नीट, सीए व सीएस जैसी परीक्षाओं में शामिल होता तो उसकी क्या नेशनल रैंकिंग रहती। यह सीएसआई परिणाम की घोषणा के साथ जारी किए जाएंगे। यह परीक्षा स्टूडेंट्स को उनकी एकेडमिक एक्सीलेंस का विश्लेषण करने में मदद करती है। लाखों स्टूडेंट्स के साथ स्वस्थ प्रतिस्पर्धा क माध्यम से अपनी योग्यता को हर स्टूडेंट परख सकता है। इसके साथ ही प्रतिभा के आधार पर स्कॉलरशिप और नकद पुरस्कार मिलते हैं जो कि कॅरियर बनाने में मददगार होते हैं।

प्रैक्टिस पेपर्स निशुल्क
टैलेंटेक्स में रजिस्ट्रेशन के साथ ही प्रैक्टिस के लिए स्टूडेंट्स को टेस्ट पेपर्स वेबसाइट पर उपलब्ध करवाए जाएंगे, जिससे वो टेस्ट के स्तर को समझते हुए तैयारी कर सकता है। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी का होगा। एग्जाम पैटर्न और सिलेबस की जानकारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।