स्पीकर बिरला के प्रयास से कोटा-बून्दी के गांव-ढाणियों में होंगे 15 करोड़ के कार्य

0
6

सड़क, सामुदायिक भवन, क्लासरूम, खेल मैदान सहित कई कामों की स्वीकृति

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के विभिन्न पंचायत समिति क्षेत्र के अनेक गांवों में माडा योजना के तहत करीब 15 करोड़ रूपए के विकास कार्य स्वीकृत हुए हैं। इन विकास कार्यों में सड़कें, सामुदायिक भवन, खेल मैदान, क्लास रूम, पेयजल व्यवस्था सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं शामिल हैं।

पंचायत समिति खैराबाद की ग्रा.प. पीपल्दा के ग्राम मीन्याखेड़ी, हाथ्याखेड़ी ग्रा.प. के ग्राम राईखेड़ा, लाडपुरा प.स. की भंवरिया ग्रा.प. के ग्राम मन्दरगढ़, मानदलिया ग्रा.प. के ग्राम जोधपुरा, इटावा पंस. के जलोदा खातियान, सुल्तानपुर प.स. की के मुण्डला ग्रा.प. के ग्राम डागरिया, पोलाइकलां के बरगु और पोलाइखुर्द में कुल 1.45 लाख से सामुदायिक भवनों का निर्माण होगा।

32 पंचायतों में बनेंगी सड़क-पुलिया
पंचायत समिति खैराबाद की ग्राम पंचायत आलौद के गांव खणी, बुधखान के राजुखेड़ा, सलावद खुर्द के झिलरा, पामाखेड़ी, पंचायत समिति लाड़पुरा की ग्राम पंचायत काल्याखेड़ी के गांव गोपाल पुरा, काल्याखेड़ी, दोबड़ा, अयाना ग्राम पंचायत के प्रेमपुरा, लक्ष्मीपुरा के अरनिया, झाड़गांव के खेड़ा भोपाल, झाड़गांव, ग्राम पंचायत बिसलाई के गांव बिसलाई, बूढ़ादीत के जियाहेड़ी, पाली, पंचायत समिति सांगोद की ग्राम पंचायत खड़िया के गांव घासखेड़ा, लबनिया के बपावर खुर्द, लबनिया के बपावरखुर्द, पंचायत समिति सुल्तानपुर की ग्राम पंचायत मदनपुरा के गांव खेड़ा सहरान, ग्राम पंचायत पोलाई कलां के गांव पोलाई खुर्द, सीमलिया के मंडोला, गुमापुरा, ग्राम पंचायत अमरपुरा के गांव रीछाहेड़ी, खेड़ली तवराना के नीमली और अमरपुरा के खेड़ा धाकड़ान में 3 करोड़ 20 लाख रुपए की लागत से सीसी इंटरलॉकिंग सड़कों और पुलिया का निर्माण कार्य किया जाएगा।

स्कूलों में बनेंगे क्लासरूम-खेल मैदान
स्पीकर बिरला ने स्कूलों में कक्षा कक्षों की कमी को दूर करने के लिए पंचायत समिति खैराबाद की ग्राम पंचायत हाथिया खेड़ी के गांव राईखेड़ा, पंचायत समिति लाड़पुरा की ग्राम पंचायत समिति भंवरिया के गांव मंदिरगढ़, मांदलिया के जोधपुरा, पंचायत समिति इटावा की ग्राम पंचायत नौनेरा के गांव खेड़ली नोनेरा, बिनायका ग्राम पंचायत के गांव डोरली, पंचायत समिति सुल्तानपुर की ग्राम पंचायत खेड़ली तवराना के गांव नीमली, जालिम पुरा के थारला, बूढ़ादीत के पाली, लाख सनीजा के रामपुरिया, पोलाई कलां के पोलाई खुर्द, अमरपुरा के सुरेला, ग्राम पंचायत सीमलिया के मंडोला और गुमानपुरा गांव में 1 करोड़ 84 लाख रुपए की लागत से कक्षा कक्षों, शाला भवन, शौचालय और चारदीवारी के निमार्ण कार्य स्वीकृत करवाए हैं।

मूलभूत विकास से जुड़े काम होंगे
पंचायत समिति लाड़पुरा की ग्राम पंचायत काल्याखेड़ी के गांव दोबड़ा, पंचायत समिति इटावा की ग्राम पंचायत नौनेरा के गांव नारायण पुरा, बिनायका के मुगेना और झाड़गांव में 33.40 लाख की पेयजल योजनाएं स्वीकृत करवाई हैं। इसके साथ ही पंचायत समिति सुल्तानपुर की ग्राम पंचायत खैरूला के गांव ख्यावदा और बिसलाई में 20 लाख रुपए की लागत से प्रतीक्षालय और सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य स्वीकृत करवाया है। पंचायत समिति सुल्तानपुर की ग्राम पंचायत बिसलाई के गांव बिसलाई, पंचायत समिति बूढ़ादीत के गांव पाली, ग्राम पंचायत खैरूला के ग्राम ख्यावदा में 46 लाख रुपए की लागत से सुरक्षा दीवार का निर्माण कार्य कराने के साथ ही झड़गांव में 10 लाख रुपए की लागत से शौचालय और बाऊंड्रीवाल का निर्माण करवाया जाएगा।