राजस्थान डॉमेस्टिक ट्रैवल मार्ट जयपुर में हाडोती के पर्यटन की पांडाल लगाई जाएगी

0
119

ट्रैवल मार्ट में होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन होगा शामिल: माहेश्वरी

कोटा। होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान, फेडरेशन ऑफ़ हॉस्पिटैलिटी टूरिज्म ऑफ राजस्थान एवं होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन के पदाधिकारियों की एक बैठक सोमवार को जयपुर के उम्मेद होटल पर आयोजित हुई।

बैठक में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह, कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, महासचिव संदीप पाडिया, कोषाध्यक्ष अंकुर गुप्ता, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल, सलाहकार बोर्ड के निदेशक अनिल मूंदड़ा, फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी, टूरिज्म ऑफ राजस्थान के सचिव वीरेंद्र सिंह शेखावत मौजूद थे।

बैठक में निर्णय हुआ कि हाडोती के पर्यटन विकास के लिए 13 से 15 सितंबर तक बिरला ऑडिटोरियम जयपुर में आयोजित राजस्थान डॉमेस्टिक ट्रैवल मार्ट में भाग लिया जाएगा। कोटा डिवीजन के सम्भागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, महासचिव संदीप पाडिया ने बताया कि देशभर के ट्यूर ऑपरेटर, होटल रिसोर्ट एवं पर्यटन से जुड़े व्यवसाई भाग ले रहे हैं। देश व प्रदेश के होटल रिर्सोट रेस्टोरेंट की संस्थाएं, सभी बड़े होटल ग्रुप भी अपने-अपने पंडाल इस मार्ट में लगा रहे हैं।

मार्ट के माध्यम से सभी होटल फेडरेशन द्वारा अपने-अपने संभागों के पर्यटन स्थलों की संपूर्ण जानकारी वेडिंग डेस्टिनेशन के लिए उपलब्ध रहेगी, जिसमें होटल रिसोर्ट के संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान कोटा डिवीजन द्वारा पूरी हाड़ौती कोटा, बूंदी, बांरा एवं झालावाड़ के होटल रिसोर्ट और पर्यटन से जुड़े व्यवसाइयों के संयुक्त तत्वावधान में एक बड़ा पांडाल लगाया जा रहा है, जिसमें हाडोती के सभी होटल, रिजॉर्ट रेस्टोरेंट व्यवसाई भाग ले रहे हैं।

इस पांडाल के माध्यम से हाड़ौती के समस्त टूरिज्म से संबंधित डॉक्यूमेंट्री चलाई जाएगी। पंडाल में कोटा, बूंदी, बांरा एवं झालावाड़ के सभी प्रमुख पर्यटक स्थलों को जानकारी सहित दिखाया जाएगा। इस अवसर पर हाडोती के पर्यटन से जुड़ी समस्त जानकारी एवं यहां की भौगोलिक स्थिति होटल रिसोर्ट के पैकेज की जानकारी, आइटनरी की संपूर्ण जानकारी एक सेमिनार के माध्यम से उपलब्ध होगी।

यह जानकारी बाहर से आने वाले टूर ऑपरेटरों एवं पर्यटकों को वितरित की जाएगी। साथ ही एक टीम भी गठित की गई है, जो मार्ट में आने वाले हर विजिटर को हाडोती के पर्यटन स्थलों के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने का कार्य करेगी ।

माहेश्वरी व पाडिया ने बताया कि होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के अध्यक्ष हुसैन खान, संरक्षक सुरेंद्र सिंह शाहपुरा एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणविजय सिंह द्वारा हाड़ौती के पर्यटन विकास को लेकर भरपूर सहयोग दिया जा रहा है। उनकी प्रेरणा से ही यह पंडाल लगाया जा रहा है, जिसका मुख्य उद्देश्य हाडोती के पर्यटन का विकास है।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के सभी पदाधिकारी 13 से 15 सितंबर तक जयपुर में ही प्रवास करेंगे। निश्चित ही यह कार्य हाडोती के पर्यटन विकास मे प्रचार प्रसार करने में सफल होंगे। आगे भी फेडरेशन देश- प्रदेश में जहां भी इस तरह के आयोजन होगे वहां अपनी भागीदारी निर्धारित करेगी। साथ ही समय-समय पर विदेशों में आयोजित होने वाले ट्रेवल मार्ट में होटल फेडरेशन आफ राजस्थान के प्रतिनिधि भाग लेकर व भ्रमण कर हाडोती के पर्यटन को किस तरह ऊचाइयां दी जाए उसका भी अध्ययन करेंगे।

उन्होंने बताया कि राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट में राजस्थान पर्यटन विभाग की भी बड़ी भागीदारी होती है, जिसमें पयर्टन विभाग द्वारा राजस्थान के सभी संभागों के लोक कलाकारों द्वारा कार्यक्रम पेश किए जाएंगे। एवं बाहर से आने वाले सभी ट्यूर ऑपरेटर के साथ B2B मीटिंग होगी और मार्ट मे हर ट्यूर ऑपरेटर को हर पंडाल पर जाना अनिवार्य होगा।

प्रत्येक पंडाल पर जाकर वहां के पर्यटन से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेगा। साथ अपना कार्ड भी देना जरूरी होगा। उन्होंने बताया कि राजस्थान डॉमेस्टिक ट्रैवल मार्ट में लगाये जाने वाले पंडाल लगाने की तैयारियां चल रही है ।