वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रैन अब बूंदी स्टेशन पर भी रुकेगी, बदलेगी समय सारणी

0
37

कोटा। Vande Bharat Express Train: उदयपुर से कोटा होकर आगरा के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अब बूंदी स्टेशन पर भी रुकेगी। इसको लेकर लंबे समय से जनप्रतिनिधि और स्थानीय लोग मांग कर रहे थे। कोटा बूंदी सांसद और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने इस मामले में रेल मंत्री से बात की थी। वंदे भारत का संचालन 2 सितंबर से शुरू होगा। कोटा होकर गुजरने वाली कोटा रेल मंडल की यह पहली वंदेभारत ट्रेन है।

होटल फेडरेशन ऑफ राजस्थान के कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने बताया कि इस निर्णय से होटल व पर्यटन उद्योग को लाभ मिलेगा। उनका कहना था कि पर्यटकों के बूंदी में आने के लिए एक और सेमी हाई स्पीड ट्रेन उन्हें मिली है। भारत में आने वाले पर्यटक अधिकांश आगरा और उदयपुर जाते हैं। ऐसे में उसे सीधा जुड़ाव कोटा के साथ अब बूंदी का हो गया है.

इस मामले में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला तक लोगों ने अपनी मांग पहुंचाई। उन्होंने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की, इसके बाद रेलमंत्री ने बूंदी में भी अब वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव आते और जाते समय सुनिश्चित किया है। पहले यह ट्रेन पांच स्टॉपेज पर ही रुकने वाली थी, लेकिन अब एक स्टॉपेज बूंदी बढ़ा दिया गया है। ऐसे में 6 स्टॉपेज पर यह ठहराव करेगी। अब रेलवे दोबारा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के समय सारणी जारी करेगा।

बता दें कि 2 सितंबर से सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को वंदे भारत एक्सप्रेस उदयपुर से आगरा के बीच चलेगी। इन्हीं 3 दिन में भी वापस भी आगरा से और उदयपुर के बीच चलेगी। इसमें राणा प्रताप नगर, मावली, चंदेरिया, बूंदी, कोटा, सवाईमाधोपुर और गंगापुर सिटी स्टेशन पर ठहराव रहेगा।

बिरला का जताया आभार
होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा डिवीजन के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी, महासचिव संदीप पाडिया, कोषाध्यक्ष अंकुर गुप्ता, फेडरेशन के बूंदी इकाई के मुख्य सलाहकार महेश पाटौदी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदीप चांदवानी, उपाध्यक्ष मुकेश श्रृंगी, सचिव लोकेश सुखवाल, कोषाध्यक्ष भगवान मंडावरा आदि ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का बूंदी में ठहराव दिए जाने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का आभार व्यक्त किया है।

माहेश्वरी ने बताया कि फेडरेशन द्वारा बूंदी में ठहराव किए जाने की बार-बार मांग की जा रही थी। फेडरेशन के सदस्यों ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिलकर भी इस ट्रेन को बूंदी में रुकवाने की मांग की थी। उस समय लोकसभा अध्यक्ष ने इसके बूंदी में ठहराव की घोषणा कर दी थी और आज रेल मंत्रालय द्वारा इस ट्रेन के बूंदी में ठहराव की घोषणा आधिकारिक तौर पर कर दी है।