रिलायंस -डिज्नी के मर्जर की सीसीआई ने दी मंजूरी, 70350 करोड़ की है डील

0
3

नई दिल्ली। Reliance-Disney merger: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने मुकेश अंबानी के रिलायंस समूह की मीडिया इकाई वायकॉम18 और स्टार इंडिया के मर्जर को मंजूरी दे दी है। इसकी पुष्टि CCI ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर की है।

इससे पहले मीडिया में खबरें आई थीं कि 8.5 अरब डॉलर या 70,352 करोड़ रुपये के मर्जर डील को लेकर CCI ने प्रतिस्पर्धा-रोधी आशंकाएं जताते हुए संबंधित पक्षों से विस्तृत जवाब मांगे थे।

CCI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा- आयोग ने स्वैच्छिक संशोधनों के अनुपालन के अधीन, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, वायाकॉम18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड, डिजिटल18 मीडिया लिमिटेड, स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और स्टार टेलीविजन प्रोडक्शंस लिमिटेड के प्रस्तावित संयोजन को मंजूरी दे दी है।

इस साल मई में दोनों कंपनियों ने मर्जर डील को मंजूरी के लिए प्रतिस्पर्धा आयोग के पास भेजा था। नियामक ने इस पर संबंधित पक्षों से अलग-अलग स्पष्टीकरण और अतिरिक्त जानकारियां मांगी थीं।

इस साल फरवरी में दोनों कंपनियों ने 8.5 अरब डॉलर के इस मर्जर डील की घोषणा की थी। डील अमल में आने पर बनने वाली नई इकाई भारतीय मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी होगी।

उसके पास कई भाषाओं में प्रसारित होने वाले 100 से अधिक चैनल, दो प्रमुख ओटीटी मंच और देशभर में 75 करोड़ का कस्टमर बेस होगा। स्टार इंडिया टीवी प्रसारण, फिल्मों और एक ओटीटी मंच का संचालन करती है। वहीं वायकॉम18 टेलीविजन चैनलों के प्रसारण, ओटीटी मंच के संचालन के अलावा फिल्म निर्माण एवं वितरण के कारोबार से भी जुड़ी है।

रिलायंस की वार्षिक आम बैठक कल
मर्जर डील को मंजूरी ऐसे समय में मिली है जब रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) होने वाली है। बता दें कि 29 अगस्त को दोपहर 2 बजे एजीएम निर्धारित है। इस बैठक में कई बड़े ऐलान संभव हैं। इसके अलावा समूह की भविष्य की योजनाओं पर भी मंथन होने की उम्मीद की जा रही है।