हाडोती के पर्यटन सर्किट का अलग से पैकेज बनाया जाए: अशोक माहेश्वरी

0
86

होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान कोटा डिवीजन की पर्यटन विभाग से अपील

कोटा। होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान कोटा डिवीजन के एक प्रतिनिधिमंडल ने संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी के नेतृत्व में पर्यटन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर विकास पांडे एवं सहायक डायरेक्टर संदीप श्रीवास्तव से मुलाकात की।प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जवाहर बंसल, संदीप पाडिया एवं अंकुर गुप्ता शामिल थे।

संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को बताया कि राज्य के पर्यटन निगम द्वारा राजस्थान भ्रमण में सभी संभागों को सम्मिलित किया गया है। हाडोती की वर्तमान समय में पूरे देश व प्रदेश के मानचित्र पर अव्वल दर्जे के पर्यटन स्थलों की भरमार है। अतः हाडोती को भी राज्य भर के पर्यटन पैकेज में जोड़ा जाए, जिससे राजस्थान में आने वाले पर्यटक हाडोती के पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर सके।

साथ ही प्रतिनिधिमंडल ने पर्यटन अधिकारियों को पर्यटन मंत्री एवं वित्त मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा, जिसमें कोटा, बूंदी, बारां एवं झालावाड़ क्षेत्र के पर्यटन स्थलों का पर्यटन निगम द्वारा राजस्थान भ्रमण के तर्ज पर 5 दिन का स्पेशल पैकेज हाडोती के पर्यटन को बढ़ावा देने को दृष्टिगत रखते हुए बनाया जाए। ताकि संपूर्ण हाडोती के पर्यटन सर्किट को देश-विदेश के मानचित्र पर लाया जा सके।

पर्यटन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर विकास पांडे एवं सहायक डायरेक्टर संदीप श्रीवास्तव ने प्रतिनिधिमंडल को आशवस्त किया कि पर्यटन विभाग हाडौती के पर्यटन को गति देने के लिए पूरी तरह से कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रचार प्रसार के अभाव में हाड़ोती में बेहतरीन रमणीक आध्यात्मिक एडवेंचर पर्यटक स्थल होते हुए भी उस अनुपात में पर्यटक नहीं आ पा रहे हैं । उसके लिए सभी के प्रयासों की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा हेल्पलाइन इनफॉरमेशन सेंटर खोला हुआ है। उन्होंने होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग से आग्रह किया कि फेडरेशन द्वारा एक हेल्पलाइन एवं इनफॉरमेशन सेंटर की शुरुआत रिवर फ्रंट पर की जाए, जिसके माध्यम से हाडोती में पर्यटक स्थलों की संपूर्ण जानकारी गाइड ट्रांसपोर्टेशन आदि उपलब्ध हो सके। पर्यटन विभाग द्वारा आरटीसी के माध्यम से अब घर बैठे ही ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है, जिसमें पर्यटन निगम द्वारा हाडोती के पर्यटन सर्किट स्थलों को भी दर्शाया गया हो।

संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने कहा कि होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा डिवीजन कोटा में स्थित होटल एवं रिसोर्ट की संपूर्ण जानकारी के साथ-साथ पर्यटक स्थलों पर आवागमन की सुविधा गाइड के लिए शीघ्र ही तैयारी कर रही है। साथ ही फेडरेशन राज्य के सभी संभागों से संपर्क बनाकर कोटा संभाग को भी राज्य के पर्यटन पैकेज से जोड़ने के लिए पूरा प्रयास कर रही है, जिसके लिए पर्यटन से जुड़े हुए सभी सेक्टरों का यहां के जिला प्रशासन कोटा विकास प्राधिकरण एवं जन प्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। ताकि हाडोती के पर्यटन को एक नई गति मिल सके।