Gold Silver Price: सोने की कीमतें स्थिर; चांदी औंधे मुंह गिरी, जानिए आज के भाव

0
11

नई दिल्ली। Gold Silver Price Today: राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 71,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर रहा, जबकि चांदी की कीमत में 1,100 रुपये प्रति किलोग्राम की गिरावट आई। यह जानकारी अखिल भारतीय सर्राफा एसोसिएशन ने दी।

औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं का उठाव घटने से चांदी 1,100 रुपए गिरकर 81,100 रुपए प्रति किलोग्राम रह गई। पिछले सत्र में सोना 82,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था। राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना क्रमश: 71,350 रुपए और 71,000 रुपए प्रति दस ग्राम पर अपरिवर्तित रहा।

वैश्विक स्तर पर कॉमेक्स पर सोने का भाव तीन डॉलर की तेजी के साथ 2,396 डॉलर प्रति औंस हो गया। कॉमेक्स पर सोने में पिछले कुछ दिनों के उतार-चढ़ाव के बाद तेजी के साथ कारोबार हुआ।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, “निवेशकों का झुकाव जोखिम से बचने की धारणा के साथ सुरक्षित निवेश वाली परिसंपत्तियों की ओर है, जबकि डॉलर सूचकांक में कमजोरी और अमेरिकी ट्रेजरी का प्रतिफल सोने की कीमतों के लिए अच्छा संकेत है।”

अबंस होल्डिंग्स के मुख्य कार्याधिकारी चिंतन मेहता के अनुसार, पीली धातु की कीमतें मजबूत बनी हुई हैं क्योंकि फेडरल रिजर्व (फेड) से ब्याज दर में कटौती के आसपास आशावाद ने गैर-प्रतिफल वाली संपत्ति को मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में आकर्षक बना दिया है।

भू-राजनीतिक तनाव जारी रहने से बढ़ते जोखिम ने पीली धातु के मूल सिद्धांतों को मजबूत बनाए रखा है। मेहता ने कहा कि मौद्रिक नीति के मार्ग पर आगे की दिशा के लिए व्यापारी फेड सदस्यों के भाषणों पर नजर रखेंगे।

वैश्विक बाजारों में चांदी का भाव 26.89 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रहा। शेयरखान बाई बीएनपी परिबा के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट (फंडामेंटल करेंसी एंड कमोडिटीज) प्रवीण सिंह ने कहा, “अमेरिका के बेरोजगार दावों के आंकड़े गुरुवार को जारी होने से बाजार में और उतार-चढ़ाव आ सकता है।