पर्यटन के विकास के लिए वंदे भारत ट्रेन का बूंदी में ठहराव जरूरी: माहेश्वरी

0
27

होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग ने लोकसभा अध्यक्ष को भेजा ज्ञापन

कोटा। होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग के अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को ज्ञापन भेजकर 2 सितंबर से चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बूंदी में ठहराव की मांग की है।

उन्होंने बताया कि 2 सितम्बर से उदयपुर से आगरा के मध्य चलने वाली वन्दे भारत ट्रेन संख्या 20981 जो कोटा होकर शुरू की जा रही है, वह राज्य व हाड़ौती के पर्यटन विकास के लिए एक सकारात्मक प्रयास है। यह ट्रेन आगरा से चलकर बयाना, गंगापुर सिटी, सवाई माधोपुर, कोटा, बूंदी होते हुए चांदेरिया, मावली राणा प्रताप नगर से उदयपुर पहुंचेगी।

उन्होंने बताया कि इसमें बून्दी को छोड़कर सभी जगहों पर इसका ठहराव दिया हुआ है। जबकि इस ट्रेन के माध्यम से आगरा एवं रणथंभोर जैसे विश्व स्तरीय पर्यटन स्थलों से सीधा हाड़ोती को जोड़ने का प्रयास किया है। साथ ही राज्य के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल उदयपुर से जोड़ने का भी एक सार्थक प्रयास किया गया है। लेकिन पर्यटन नगरी छोटी काशी बूंदी में इस ट्रेन का ठहराव नहीं दिए जाने से बूंदी के पर्यटन को प्रोत्साहन नहीं मिल पाएगा।

उन्होंने बताया कि बूंदी हाड़ोती के पर्यटन के दृष्टिकोण से एक ऐतिहासिक आध्यात्मिक एवं एडवेंचर पर्यटन से भरपूर है। यहां रामगढ़ अभ्यारण्य के विकास के लिए निरंतर प्रयास हो रहे हैं। बूंदी में वंदे भारत ट्रेन का ठहराव नहीं होने से पूरा बूंदी जिला अपने आप को उपेक्षित महसूस कर रहा है। माहेश्वरी ने बताया कि होटल फेडरेशन आफ राजस्थान कोटा संभाग हाड़ोती को पर्यटन सर्किट से जोड़ने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है, जिसके तहत कोटा, बूंदी बारां एवं झालावाड़ को राज्य व राष्ट्रीय प्रमुख पर्यटन स्थलों से जोड़ा जा सके।

उन्होंने बताया कि वंदे भारत ट्रेन जो मात्र 8 घंटे में उदयपुर से आगरा की दूरी तय कर रही है। ऐसी महत्वपूर्ण ट्रेन के बूंदी में ठहराव से हाड़ोती क्षेत्र में पर्यटन, व्यापार एवं उद्योग के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष से मांग की कि हाडोती के पर्यटन विकास के लिए वन्दे भारत ट्रेन का बूंदी में ठहराव करवा कर हाडोती के पर्यटन, व्यापारिक एवं औद्योगिक विकास को गति प्रदान करें।

होटल फेडरेशन ऑफ़ राजस्थान बूंदी संभाग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रदीप चांदवानी, उपाध्यक्ष मुकेश श्रृंगी, सचिव लोकेश सुखवाल एवं कोषाध्यक्ष भगवान मंडावरा ने संभागीय अध्यक्ष अशोक माहेश्वरी से इस ट्रेन के बूंदी में ठहराव की मांग की थी। बूंदी व्यापार महासंघ के अध्यक्ष निरंजन जिंदल ने भी वंदे भारत ट्रेन का बूंदी में ठहराव नहीं किए जाने को लेकर कहा कि बूंदी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चावल की मंडी है एवं पर्यटन स्थलों से भी भरपूर है। यहां पर वर्षभर देश-विदेश के काफी संख्या में पर्यटक आते हैं। इसका बूंदी में ठहराव नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण है।