नमन ने मुंबई से कोटा आकर सेवा का फिर निभाया दायित्व, किया एसडीपी का दान

0
17

कोटा। कहा जाता है कि बच्चों के जीवन में सफलता के पथ पर आगे बढ़ाने की पहली पाठशाला परिवार होता है और परिवार से मिले संस्कारों से बच्चा तेजी से उसी दिशा से आगे बढ़ता है, ऐसे ही सेवा भावी परिवार के नमन गुप्ता के सेवा संकल्प को लोग नमन कर रहे हैं। टीम जीवन दाता के संरक्षक व संयोजक भुवनेश गुप्ता एवं डॉ. क्षिप्रा गुप्ता के सुपुत्र जो कि मुंबई में मेडिकल कॉलेज में अध्यनरत हैं, उन्होंने एक अनजान की मदद के लिए देर रात 2 बजे चौथी बार बी पॉजिटिव एसडीपी डोनेट की है।

भुवनेश गुप्ता ने बताया कि नमन का 12वीं के साथ ही नीट में सिलेक्शन हो गया था और उसी दिन उसने सेवा का संकल्प लिया था, और वह उसी सेवा के संस्कार से लबरेज होकर सेवा कर रहा है। उसे जब भी अवसर मिलता है, वह तुरंत ही सेवा के लिए पहुंच जाते हैं। देर रात निजी अस्पताल में भर्ती मरीज सुशीला जैन की तबीयत ज्यादा खराब थी, परिजन सुनील जैन एसडीपी के लिए परेशान हो रहे थे।

चिकित्सकों ने एसडीपी के लिए कहा तब देर रात अपनी पढ़ाई कर रहे नमन को पता चला तो वह देर रात को ही एसडीपी के लिए तैयार हुआ और एसडीपी देने के लिए उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा, वह अपने पिता के साथ अपना ब्लड सेंटर तलवंडी पहुंचा और उसने चौथी बार एसडीपी डोनेट की है। जबकि वह एक बार ब्लड डोनेशन कर चुका है। 18 वर्ष की आयु पूर्ण होते ही अपने 18वें जन्मदिन पर उसने पहली बार ब्लड डोनेशन किया था।

भुवनेश गुप्ता ने बताया कि नमन मुंबई के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस कर रहा है वहां उसे सेवा का अवसर नहीं मिलता, लेकिन जब भी कोटा आता है वह रक्तदान व एसडीपी करने के लिए उत्साहित रहता है। ऐसे में जब उसे अवसर मिला तो उसने चौथी बार एसडीपी डोनेट की है।

परिवार में रक्तदान एसडीपी को लेकर दिन रात चर्चा होती है, माता-पिता लगातार रक्तदान व एसडीपी करते हैं, उनकी प्रेरणा से वह सेवा के इस संकल्प को लेकर आगे बढ़ रहा है साथ ही अपने कॉलेज में भी अपने साथियों को मोटिवेट कर रहा है।

नमन का कहना है कि वह चिकित्सा के क्षेत्र में भी केवल सेवा करने के उद्देश्य से ही आया है और वह जीवन का लक्ष्य बना चुका है कि जीवन भर उसे निर्धन, जरूरतमंद की हर संभव मदद करनी है। उसका मानना है कि एक अच्छा इंसान बनना व्यवक्ति की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। वो अपने पापा के नक्शे कदम पर चलकर मानवीय भाव से इस सेवा संकल्प के विचार को जन आंदोलन बनाना चाहता है।