कोटा में सड़क से लेकर हवाई सफर तक का सपना कैसे होगा पूरा, जानिए बजट में

0
16

कोटा। Rajasthan Budget 2024: राजस्थान की भजनलाल सरकार के पहले पूर्णकालिक बजट में कोटा हाडौती संभाग को कई बड़ी सौगातें मिली है। इस बजट में हाड़ौती को लेकर यहां के टूरिज्म को मजबूत करने पर फोकस रहने की घोषणा की गई है । राजस्थान के सबसे बड़े कोटा संभाग के मुख्यालय पर ग्रीन एनफील्ड एयरपोर्ट बनाने को लेकर सरकार ने संकेत दे दिए हैं।

इसी तरह बारां में रामगढ़ क्रेटर, शेरगढ सेंचुरी को विकसित करने, बूंदी के धार्मिक स्थलों पर रोपे वे बनाने की बात भी बजट में रखी गई। इसी तरह झालावाड को जालोर तक कनेक्ट करने के लिए 402km रोड कनेक्टिविटी से जोडने की घोषणा भी हुई है। यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे बनेगा।

कोटा में बनेगा नया एयरपोर्ट
कोटा में इलेक्ट्रिक बसें चलाने के लिए बजट मिला। साथ ही यहां आधुनिक बस पोर्ट भी बनेगा। ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट को लेकर भी घोषणा की गई है। बजट में कोटा के लिए भी कई घोषणा की गई है। स्थानीय उत्पाद कोटा डोरिया को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट पॉलिसी लाई जा रही है। कोटा में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट का काम शुरू होगा। यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए ट्रैफिक बेड़े में बढ़ोतरी होगी। अतिरिक्त ट्रैफिक वॉलंटियर लगाए जाऐंगे। क्षेत्रिय विधि विज्ञान प्रयोग शालाओं में रसायन विज्ञान खंड प्रस्तावित किए गए है।

इंदरगढ़ माताजी और रामेश्वर महादेव में रोपवे
बजट में बूंदी जिले के लिए दो रोपवे की घोषणाएं की। इंदरगढ़ माताजी और रामेश्वर महादेव के स्थान घर यह रोपवे लगाए जाएंगे। रोपवे की यह घोषणा बजट में पहले भी हो चुकी है, लेकिन आज तक यह घोषणा ही है। पर्यटन स्थलों के विकास के लिए 200 करोड़ रुपयों के बजट की घोषणा से बूंदी के पर्यटन स्थलों के विकास की उम्मीद जागी।

रामगढ़ क्रेटर पर्यटन स्थल
सरकार के बजट बारां जिले के लिए कई घोषणाएं की हैं। जिले में आदर्श सोलर ग्राम बनेंगे। केलवाड़ा स्थित हाड़ौती के सीताबाड़ी तीर्थ स्थल में कई विकास कार्य करवाए जाएंगे। जियो हैरिटेज साइट रामगढ़ क्रेटर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। केलवाड़ा स्थित हाड़ौती के सीताबाड़ी तीर्थ स्थल में कई विकास कार्य करवाए जाएंगे। यहां आदिवासी लघुकुंभ का भी आयोजन किया जाता है। शेरगढ़ अभयारण्य को इको टूरिज्म के रूप में किया विकसित किया जाएगा।

जालोर-झालावाड़ 402 किमी ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे
सरकार के बजट में झालावाड़ जिले के लिए कई घोषणाएं की हैं। यहां जिले में आदर्श सोलर ग्राम बनेंगे। जालोर-झालावाड़ 402 किलोमीटर लंबा ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस बनेगा। 5 करोड़ की लागत से सड़कों का निर्माण होगा। इसके अलावा स्थानीय स्तर पर हर विधानसभा क्षेत्रों में 20-20 हैंडपंप और 10-10 ट्यूबवैल के निर्माण की घोषणा की गई है। प्रत्येक विधानसभा में 5 करोड़ की लागत से सड़क और 3 करोड़ के अन्य आधारभूत कार्यों की स्वीकृति दी गई है। हर जिले में एक आदर्श सोलर ग्राम बनाया जाएगा, इसमें दो मेगावाट तक के सोलर पावर प्लांट स्थापित की जाएगा और 40% अनुदान दिया जाएगा।