मनरेगा की तरह लोक कलाकारों को मिलेगी 100 दिन रोजगार की गांरटी: कल्ला

0
57

जयपुर। Guaranteed employment to folk artists: राजस्थान में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में जनता को लुभाने के लिए सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी कई तरह के प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में सरकार ने मनरेगा की तरह लोक कलाकारों को 100 दिन रोजगार देने की योजना बनाई है।

अशोक गहलोत सरकार कलाकारों को अपने क्षेत्र में 100 दिनों तक प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करने की योजना बना रही है। इसका मकसद कलाकारों को राज्य में लोक कला को समर्थन, प्रोत्साहन और संरक्षण का प्रयास देना है। राज्य के संस्कृति मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लोक कला के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कल्ला ने कहा, ‘इस उद्देश्य के लिए उन्होंने मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना बनाई है। लोक कलाकारों को रोजगार दिया जाएगा (और उन्हें सालाना 100 दिन प्रदर्शन करने का मौका दिया जाएगा)।’

कल्ला ने कहा कि यदि लोक कलाकारों को संरक्षण मिले और उन्हें 100 दिन का सुनिश्चित रोजगार मिले तो वे आराम से अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘साथ ही कलाकारों को अपने दम पर ज्यादा काम भी मिल सकता है।’

मंत्री ने कहा कि इन कलाकारों को राज्य के कार्यक्रमों, त्योहारों, मेलों, उत्सवों, समारोहों, स्कूलों, कॉलेजों आदि में प्रदर्शन करने के अवसर दिए जाएंगे। लोक कलाकारों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए एक वेब पोर्टल शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘राज्य के सभी लोक कलाकार पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे। कलाकारों को लोक प्रोत्साहन कार्ड दिये जायेंगे। ये कार्ड प्रदर्शन के अवसरों के लिए कलाकारों की पहचान के लिए प्राथमिक दस्तावेज होंगे।’ उन्होंने कहा कि जोधपुर में राजस्थान संगीत नाटक अकादमी इस योजना के लिए नोडल एजेंसी होगी।