सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इटावा को मिली एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलैंस

0
64

लोक सभा अध्यक्ष बिरला के प्रयासों से खाद्य भंडारण निगम ने की भेंट

कोटा। इटावा और आसपास के क्षेत्र के लोगों को लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयासों से बड़ी राहत मिली है। खाद्य भंडारण निगम ने सीएसआर फंड से कोटा के लिए एक एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलैंस मुहैया करवाई है। स्पीकर बिरला के निर्देश पर इसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इटावा को उपलब्ध करवाया जाएगा।

लोक सभा अध्यक्ष बिरला संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में ग्रामीण स्तर तक स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। इसके लिए उन्होंने ष्हर परिवार स्वस्थ-हर गांव स्वस्थष् अभियान भी चलाया है, जिसके तहत छोटे-छोटे गांवों को स्वास्थ्य सेवाओं से जोड़ा जा रहा है।

इसी दौरान सामने आया था कि ग्रामीण क्षेत्रों से रैफर किए गए मरीजों को उपचार के बड़े केंद्रों तक लाने के लिए एम्बुलैंस की समुचित सेवाएं उपलब्ध नहीं है। इसी को देखते हुए बिरला ने केंद्रीय खाद्य भण्डारण निगम से सीएसआर मद में कोटा तथा बूंदी के लिए 26-26 लाख रूपए की दो एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलैंस आवंटित करवाई थी।

बूंदी की एम्बुलैंस का गत 10 अप्रेल को लोकार्पण कर दिया गया था। कोटा की एम्बुलैंस का स्पीकर बिरला ने सोमवार सुबह लोक सभा कैंप कार्यालय में लोकार्पण किया। उसी समय उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस एम्बुलैंस को इटावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को आवंटित किया जाए।

यह क्षेत्र कोटा शहर से काफी दूर है। ऐसी एम्बुलैंस मिलने से रैफर किए गए मरीज को कोटा तक लाने में काफी मदद मिलेगी। इस दौरान बिरला ने कहा कि कोटा-बूंदी के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं के सुदृढ़िकरण के लिए और अधिक प्रतिबद्धता के साथ प्रयास किए जाएंगे।