राजस्थान में बजरंग दल को बैन करेगी कांग्रेस: गोविंदराम मेघवाल

0
68

जयपुर। राजस्थान में गहलोत सरकार के मंत्री गोविंदराम मेघवाल बजरंग दल पर बैन लगाने की बात कहकर खुद कांग्रेस की जड़ें खोद रहे हैं। उन्होंने कहा कि बजरंग दल के कार्यकर्ता आपराधिक कृत्यों में शामिल है। ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई करेंगे।

मंत्री मेघवाल ने दिए संकेत केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा करने के बाद राजस्थान सरकार फैसला लेगी। बता दें कर्नाटक में कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में बजरंग दल और सिमी जैसे नफरत फैलाने वाले संगठनों पर बैन लगाने की बात कही गई है।

मंत्री गोविंद मेघवाल ने बुधवार को प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आरोप लगाया कि दुख की बात है कि आरएसएस के लोग संविधान की धज्जियां उड़ा रहे हैं। बजरंग दल में वो लोग शामिल किए जा रहे हैं, जिनका बैकग्राउंड आपराधिक है। उनका आरोप है कि वो लोग मॉब लिंचिंग करते हैं। हमारी पार्टी बजरंगबली का विरोध नहीं कर रही, लेकिन देवताओं के नाम पर दल बनाकर अपराध किए जा रहे हैं। इस बात के विरोध में यह फैसला लिया जाएगा।

मंत्री मेघवाल ने कहा कि महात्मा गांधी की हत्या करने पर तत्कालीन गृहमंत्री सरदार पटेल ने आरएसएस को बैन किया था। उन्होंने आरोप लगाया कि आज भी बजरंग दल में आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों की भर्ती की जा रही है।

ये धर्म के नाम पर लोगों के साथ मारपीट करते हैं। लोगों की हत्या करने की साजिश करते हैं. जैसे ही कांग्रेस की सरकार कर्नाटक में बनेगी, वहां इसे बैन किया जाएगा. गोविंद मेघवाल ने कहा कि कर्नाटक और राजस्थान अलग-अलग नहीं हैं. हम राजस्थान में भी उनका विरोध करेंगे।

बजरंग दल पर बैन लगाने की बात पर मेघवाल ने आरोप लगाया कि भाजपा गलत प्रचार कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजरंगबली पर ताला लगाया जा रहा है। वह समझ लें कि हम बजरंगबली पर ताला नहीं लगा रहे।

जिस तरह कांग्रेस ने पहले अंग्रेजों को भगाया था, उसी तरह से हिटलर मोदी को भी हमेशा के लिए भगाएंगे। उन्होंने कहा कि पार्टी के नेता बैठकर बजरंग दल को बैन करने पर निर्णय लेंगे, लेकिन जय श्रीराम के नारे लगाकर अपराध करने वालों को कांग्रेस राजस्थान में कभी बर्दाश्त नहीं करेगी।

बता दें राजस्थान के आपदा एवं राहत प्रबंधन मंत्री गोविंद राम मेघवाल पहले भी विवादास्पद बयानों को लेकर सुर्खियों में रहे है। करवा चौथ पर विवादित बयान देकर बवाल खड़ा कर दिया था। उन्होंने राजधानी जयपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि भारत में महिलाएं अभी भी छलनी से देखती हैं और करवा चौथ पर अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं।

जबकि विकसित देशों में महिलाएं चांद पर जा रहीं हैं। चीन और अमेरिका में महिलाएं विज्ञान की दुनिया में जी रही हैं। लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आज भी भारत में महिलाएं करवा चौथ पर छलनी से देखती हैं। अपने पति की लंबी उम्र की बात करती हैं.। लेकिन पति अपनी पत्नी की लंबी उम्र के लिए कभी छलनी नहीं देखता। उन्होंने कहा कि लोगों को अंधविश्वास में धकेला जा रहा है।

छत्तीसगढ़ में भी लगेगा बजरंग दल पर बैन
सीएम बघेल से छत्तीसगढ़ में बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने के विचार पर एक सवाल पूछा गया। इस पर बघेल ने कहा, ‘यहां बजरंगियों ने जो गड़बड़ की है, उसको हम लोगों ने ठीक कर दिया है। जरूरत पड़ी तो छत्तीसगढ़ में भी बजरंग दल पर बैन लगाने का सोचेंगे। अभी कर्नाटक की समस्या के हिसाब से वहां बैन करने की बात कही गई है।’