बूंदी-तालेड़ा पंचायत समिति में सुपोषित मां अभियान का आगाज 10 से

0
94

वंचित परिवारों की गर्भवती महिलाओं को स्पीकर बिरला भेंट करेंगे पोषण किट

कोटा। वंचित परिवारों की गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भस्थ शिशु की स्वास्थ्य रक्षा के उद्देश्य से लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर चल रहे सुपोषित मां अभियान का बूंदी और तालेड़ा पंचायम समिति क्षेत्र में 10 अप्रेल को आगाज होगा। स्पीकर बिरला स्वयं पात्र महिलाओं को पोषण किट भेंट कर अभियान का शुभारंभ करेंगे।

वंचित परिवार की गर्भवती महिलाओं को पोषण मिले ताकि वे स्वस्थ शिशु को जन्म दे सकें, इस लक्ष्य के साथ स्पीकर बिरला की प्रेरणा से सुपोषित मां अभियान का शुरूआत हुई थी। अभियान के पहले चरण में कोटा शहर में 1000 गर्भवती महिलाओं को लगातार 9 माह तक पोषण किट भेंट की गई थी। इस पहल के परिणाम बेहद उत्साह जनक रहे और 90 प्रतिशत से अधिक महिलाएं कुपोषण के बाहर आईं और उन्होंने स्वस्थ शिशु को जन्म दिया।

इसको देखते हुए दूसरे चरण में अभियान को सम्पूर्ण कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में विस्तार करते हुए कोटा जिले में 3000 तथा बूंदी में 2000 गर्भवती महिलाओं को पोषण किट देने का लक्ष्य रखा गया। द्वितीय चरण में अब तक कोटा शहर, कोटा ग्रामीण, रामगंजमंडी, लाडपुरा, केशवरायपाटन क्षेत्र में अभियान प्रारंभ हो चुका है। अब 10 अप्रेल को बूंदी और तालेड़ा पंचायत समिति क्षेत्र के लिए अभियान का आगाज होगा।

सिलोर रोड स्थित एक रिसोर्ट में दोपहर 12 बजे से आयोजित कार्यक्रम में स्पीकर बिरला गर्भवती महिलाओं को पोषण किट सौंपेंगे। इस दौरान बूंदी विधायक अशोक डोगरा, प्रबुद्धजन और सामाजिक राजनीतिक कार्यकर्ता भी उपस्थित रहेंगे।